• Home
  • Chandigarh Zilla
  • Mohali
  • Zirakpur
  • छतबीड़ जू में टाइगर दिन की गर्मी को दूर करने के लिए बाड़े के ठंडे पानी में बैठकर बिताता है दिन
--Advertisement--

छतबीड़ जू में टाइगर दिन की गर्मी को दूर करने के लिए बाड़े के ठंडे पानी में बैठकर बिताता है दिन

दिन के समय पारा 38 डिग्री सेल्सियस बढ़ने पर जू के जानवरों की हालत गर्मी से पस्त हो रही है। जू प्रबंधन इसके लिए रोजाना...

Danik Bhaskar | Jun 09, 2018, 02:15 AM IST
दिन के समय पारा 38 डिग्री सेल्सियस बढ़ने पर जू के जानवरों की हालत गर्मी से पस्त हो रही है। जू प्रबंधन इसके लिए रोजाना बर्फ से कई जानवरों की गर्मी दूर करने में जुटा हुआ है। यहां कई जानवरों के बाड़े में रोजाना दो सिल्ली बर्फ रखनी पड़ती है। जिसमें यह जानवर बर्फ में लिपटे रहते हैं। यही हाल यहां के टाइगर का भी है। टाइगर जब भी अपने बाड़े से बाहर आता है तो सामने पानी के तालाब में छलांग लगाता है। कई मिनट पानी में रहकर गर्मी को दूर कर रहा है।

छुट्टियां हैं, पर गर्मी के कारण टूरिस्ट कम पहुंच रहे हैं : स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां पड़ गई हैं। लेकिन, इसके बावजूद अभी टूरिस्ट की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है। मौसम काफी गर्म है और लोग घरों से निकलने से परहेज कर रहे हैं। जू प्रबंधन का कहना है कि शनिवार, रविवार दो दिन ज्यादा भीड़ रहती है। जू प्रबंधन ने पारा चढ़ने और गर्मी से पशु-पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए अपनी ओर से पूरी व्यवस्थाएं की हुई हैं। जानवरों के बाड़ों को ठंडा रखने के लिए जहां कूलर, फव्वारे का इंतजाम किया गया है। वहीं, पशुओं के खान-पान में भी बदलाव किया गया है। जू डायरेक्टर मधुकर सुधाकर ने बताया कि भालू के लिए सुबह और शाम बर्फ रखी जाती है। बाकी जानवरों के लिए भी गर्मी से बचने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।