--Advertisement--

िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन

Zirakpur News - पंजाब स्टेट पावर काॅर्पोरेशन ने जीरकपुर में अब तक की बिजली व्यवस्था के लिए जुटाए गए इन्फ्रास्ट्रक्चर में सबसे...

Dainik Bhaskar

Jul 08, 2018, 02:20 AM IST
िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन
पंजाब स्टेट पावर काॅर्पोरेशन ने जीरकपुर में अब तक की बिजली व्यवस्था के लिए जुटाए गए इन्फ्रास्ट्रक्चर में सबसे बड़ा बदलाव किया है। पावरकाॅम ने बिजली सप्लाई और बिल संबंधी पब्लिक के कामों के लिए जीरकपुर में दो हिस्साें में दो सब डिवीजन जीरकपुर और ढकोली बना दी हैं। यह काम हालांकि आज से 5 साल पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन देर से ही सही, दो सब डिवीजन बनाकर लेागांे को बड़ी राहत दी गई है।

बिजली के कामों के लिए नहीं जाना पड़ेगा जीरकपुर: अब तक पूरे जीरकपुर शहर और इसके आसपास के गावों के लिए एक ही सबडिवीजन से बिजली सप्लाई, बिलों का भुगतान, नए कनेक्शन देने और मेंटेनेंस का काम होता था। लगातार बढ़ रही आबादी से एक सबडिवीजन पर वर्क लोड बहुत ज्यादा हो गया था। 30 से 40 हजार कंज्यूमर्स पर एक सब डिवीजन बनती है। यह संख्या जीरकपुर मंें 2012 के आसपास थी। अब यहां 80 हजार बिजली कनेक्शन हो गए हैं, इसलिए यहां दो सब डिवीजन की बहुत जरूरत थी। ढकोली सब डिवीजन बनने से अब यहां के लोगों को बिजली के कामों के लिए जीरकपुर नहीं जाना पड़ेगा। ढकोली सब डिवीजन के दायरे मंें आएगा यह एरिया: ढकोली सब डिवीजन में पीरमुछल्ला, किशनपुरा, गाजीपुर ढकोली, ढकोला, नगला, बलटाना का कुछ हिस्सा, व आसपास का एरिया आएगा। इस एरिया के लोगांे को नया कनेक्शन लेना हो, बिल संबंधी जानकारी और पावरकट लगने के बाद शिकायत देनी हो तो इसे ढकोली सब डिवीजन ही देखेगा। यहां अलग से एसडीओ और स्टाफ होगा। क्लेरिकल स्टाफ भी अलग से बैठेगा। इसी तरह जीरकपुर सब डिवीजन में जीरकुपर, वीआईपी रोड, चंडीगढ़ अंबाला रोड, पभात, पटियाला रोड व आसपास का एरिया जोड़ा गया है।

एक्सक्लूसिव

बढ़ती आबादी को देखते हुए लोगों को दी राहत



कमर्शियल बिजली उपभोक्ताओं के लिए अलग से एसडीओ पहले से नियुक्त है। इसलिए इसमें कोई ज्यादा बदलाव नहीं किया जाएगा।

ढकोली सब स्टेशन में अभी चल रहा है काम

अभी ढकोली सब डिवीजन का काम यहां के सब स्टेशन और इसके पास किया जा रहा है। अब सब स्टेशन के अंदर ही ढकोली सब स्टेशन की बिल्डिंग बनेगी। इससे लोगांे को सुविधा मिलेगी। यहां पावरकाॅम के पास अच्छी जगह भी है।

क्या कहा एसई ने


पांच महीने में तैयार होगा रामगढ़ में नया सब स्टेशन...

शहर को बिजली देने के लिए चार सब स्टेशन बनाए जाने हैं। इनमें से दो चालू हैं। एक का काम रामगढ़ में शुरू हो गया है। यह सब स्टेशन पांच महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। इससे पभात के सब स्टेशन का भार कम होगा। बलटाना के सब स्टेशन के लिए भी जगह क्लीयर हो गई है। अब यहां भी काम शुरू किया जाना है।

नहीं जाना पड़ेगा जीरकपुर

दो सबडिवीजन बनाने की बेहद जरूरत थी। इसके बनने के बाद अच्छे अफसरों को भी यहां लगाया जाए। पावरकट लगातार लग रहे हैं। नए कनेक्शन अप्लाई करने के बाद मीटर जल्दी नहीं लगते हैं। बिल में गड़बडी हो तो उसको सुधारने के लिए चक्कर लगाने पड़ते हैं। अगर यह सब काम पब्लिक के हित के लिए हांेगे। लोगांे की सुनवाई ठीक से होगी तो दो सब डिवीजन बनाना पावरकाॅम का सराहनीय काम होगा। इसकी जरूरत थी।


ढकोली एरिया के लिए अलग से सब डिवीजन बनने से खुशी हो रही है। अब हमें जीरकपुर नहीं जाना पड़ेगा। वहां ट्रैफिक में फंसने के बाद पावरकाॅम के ऑफिस में भी भीड़ रहती थी। इसलिए काफी परेशान होना पड़ता था। अब हमारे एरिया में अलग से ऑफिस बन रहा है। यह अच्छी पहल है।
-रेखा कालिया

िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन
िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन
X
िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन
िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन
िबजली के कामों के लिए जीरकपुर और ढकोली बने अलग सब डिवीजन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..