Hindi News »Business» LIC Going To Acquire 51 Percent Stake Of IDBI Bank

एलआईसी बोर्ड ने आईडीबीआई बैंक में 51% हिस्सा खरीद की मंजूरी दी, डील के लिए सेबी से अप्रूवल लेना होगा

प्रेफरेंशियल शेयर अलॉटमेंट के जरिए हो सकती है डील

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 16, 2018, 06:27 PM IST

एलआईसी बोर्ड ने आईडीबीआई बैंक में 51% हिस्सा खरीद की मंजूरी दी, डील के लिए सेबी से अप्रूवल लेना होगा
नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के बोर्ड ने आईडीबीआई बैंक में 51% हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी एससी गर्ग ने बताया कि डील प्रेफरेंशियल शेयर अलॉटमेंट के जरिेए होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सेबी की गाइडलाइंस के मुताबिक ओपन ऑफर लाने की जरूरत शायद नहीं होगी क्योंकि आईडीबीआई बैंक में पब्लिक शेयरहोल्डिंग सिर्फ 5% है। एलआईसी को अब सेबी से मंजूरी लेनी होगी क्योंकि आईडीबीआई बैंक शेयर बाजार में लिस्टेड है। इंश्योरेंस रेग्युलेटर इरडा की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। आईडीबीआई बैंक भी शेयर बेचने के लिए अपने बोर्ड की मंजूरी लेनी होगी।
एलआईसी के पास आईडीबीआई बैंक की 7-7.5% हिस्सेदारी पहले से ही है। सूत्रों के मुताबिक इस डील से आईडीबीआई बैंक को 10,000-13,000 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है। मेजॉरिटी शेयरहोल्डर के नाते एलआईसी के पास बैंक बोर्ड में चार सदस्य नियुक्त करने का अधिकार होगा। इस डील के जरिए एलआईसी आईडीबीआई बैंक को पूंजी मिलेगी वहीं एलआईसी को 2000 ब्रांच मिलेंगी जिनके माध्यम से वह अपने प्रोडक्ट्स बेच सकेगा। आईडीबीआआई बैंक घाटे और एनपीए की समस्या से झूझ रहा है। बैंक का एनपीए लगातार बढ़ रहा है। सरकार इसे कई दिनों से बेचने की कोशिश में जुटी थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×