• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Life formula, life management, motivational story, inspiration story, जीवन सूत्र, लाइफ मैनेजमेंट, मोटिवेशनल स्टोरी, प्रेरणादाई कहानी
--Advertisement--

लक्ष्य पाना हो तो हमेशा याद रखें 1 बात, हर मुश्किल हो जाएगी आसान

किसी समय एक प्रसिद्ध गुरु अपने शिष्यों के साथ आश्रम में रहा करते थे। उन शिष्यों में से एक ईश्वर को पाना चाहता था।

Danik Bhaskar | May 09, 2018, 08:21 PM IST
रिलिजन डेस्क। किसी समय एक प्रसिद्ध गुरु अपने शिष्यों के साथ आश्रम में रहा करते थे। उन शिष्यों में से एक ईश्वर को पाना चाहता था। वह जानता था कि बिना गुरु के ज्ञान यह संभव नहीं है। एक दिन वह शिष्य अपने गुरु के पास गया और बोला कि मैं ईश्वर को पाना चाहता हूं। गुरु ने उस युवक की ओर देखा एक शब्द भी नहीं बोले और मुस्कुरा दिए।
वह शिष्य रोज अपने गुरु के पास आता और यही बात कहता। एक दिन जब वह शिष्य दोबारा अपने गुरु के पास गया तो गुरु उसे अपने साथ लेकर नदी पर पहुंचे और कहा कि इस नदी में स्नान करो, जब मैं तुम्हें ईश्वर के दर्शन करवाता हूं। गुरु की बात सुनकर शिष्य बहुत प्रसन्न हुआ और नदी में स्नान करने लगा।
जब वह शिष्य स्नान कर रहा था, तभी गुरु ने पीछे से जाकर उसक सिर पानी में डूबा दिया। शिष्य बाहर आने के लिए तड़पने लगा। कुछ देर बाद गुरु ने उसे पानी से बाहर निकाल लिया। शिष्य अपने गुरु पर बहुत नाराज हुआ और इसका कारण पूछने लगा। तब गुरु ने शिष्य से पूछा कि जब तुम पानी के अंदर थे, तब तुम्हारी एकमात्र इच्छा क्या थी?
शिष्य ने उत्तर दिया, सिर्फ एक सांस। तब गुरु ने कहा क्या तुम्हारी ईश्वर को प्राप्त करने की इच्छा भी इतनी ही तीव्र हैं यदि हां तो वह तुम्हे एक क्षण में ही मिल जाएगा। जब तुम्हारे मन में ईश्वर को पाने की इच्छा इतनी तीव्र नहीं होगी, जब तक तुम्हें वो नहीं मिल पाएगा।

सीख
अगर हम अपने जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो हमें सबकुछ भूलकर बस अपने लक्ष्य के प्रति ही समर्पित होना चाहिए। तभी हम उसे प्राप्त कर सकते हैं। लक्ष्य प्राप्त करना हमारे लिए जीवन-मरण के समान होना चाहिए।