Dharm Granth

--Advertisement--

सिर्फ सच बोलने वालों को ही मिल पाते हैं ये 4 फायदे

जो व्यक्ति हमेशा सच बोलता है, उसे अपने जीवन कई तरह के फायदे मिलते हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 05:56 PM IST
Life management, the life formula of Mahabharata, the benefits of speaking truth

रिलिजन डेस्क। जो इंसान हमेशा सच बोलता है, सच का साथ देता है और गुस्से से दूर रहता है। वह अपने जीवन में कई सुख पाता है। जिस किसी भी मनुष्य में ये गुण होते हैं, महाभारत में उन्हें बेहद खास कहा गया है। महाभारत के अनुसार, ऐसे लोगों को 4 खास लाभ मिलते हैं।

श्लोक-

सत्यावादी लभेतायुरनायासमथार्जवम्।

अक्रोधधनोनसूयश्च निर्वृतिं लभते पराम्।।

1. लम्बी आयु

जो मनुष्य हमेशा सच बोलता है वह औरों से ज्यादा समय तक जीता है। ऐसे मनुष्य को न तो किसी बात का भय होता है न ही लालच। उस पर हमेशा भगवान की कृपा बनी रहती है और वह उसे लंबी उम्र मिलती है।

2. सुखी जीवन

झूठ बोलने की आदत, बात-बात पर छल-कपट करने की आदत जीवन में दुःखों का कारण बनती है। जो मनुष्य हमेशा ही सच का साथ देता है, इसका जीवन सुख से भरा होता है। ऐसे मनुष्य के जीवन में परेशानियां और क्लेश के लिए कोई जगह नहीं होती।


3. सरलता

सरल व्यक्ति अपनी सारी परेशानियों का हल बिना कोई छल किए आसानी से पा लेता है। ऐसा मनुष्य जीवन में सुख के साथ-साथ मान-सम्मान भी पाता है। इसलिए हर किसी को सच बोलने की आदत को अपनाना चाहिए।

4. क्रोध न करने से मन रहता है शांत

इस श्लोक की दूसरी लाइन में कहा गया है कि जो व्यक्ति किसी पर गुस्सा नहीं करता वह किस्मत वाला होता है। क्योंकि क्रोध एक जाल है, जिसमें फंसने के बाद मनुष्य को अपने-पराए, अच्छे-बुरे किसी का ख्याल नहीं रहता। जो अपने गुस्से पर नियंत्रण करना जानता है, उसके जीवन में हमेशा शांति बनी रहती है।

X
Life management, the life formula of Mahabharata, the benefits of speaking truth

Related Stories

Click to listen..