जिले में असरदार हुआ लॉकडाउन, सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक ही खुलेंगी किराना दुकानें

Shekhapura News - कोरोनावायरस पर लगाम लगाने के लिए लॉकडाउन किए जाने के बाद चौथे दिन जिले में शहर से लेकर गांवों तक में कर्फ्यू जैसा...

Mar 27, 2020, 06:30 AM IST

कोरोनावायरस पर लगाम लगाने के लिए लॉकडाउन किए जाने के बाद चौथे दिन जिले में शहर से लेकर गांवों तक में कर्फ्यू जैसा हालात देखने को मिला। लोग अपने-अपने घरों में दुबके रहे। सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा। जहां बाजार में दुकान खुली थी दुकानदार ग्राहकों की प्रतीक्षा में टकटकी लगाए बैठे थे। लॉकडाउन का शत-प्रतिशत पालन कराने को लेकर प्रशासन भी गुरूवार को अलग रूप में नजर आ रहा था। शहर से लेकर गांवों तक लॉकडाउन का पालन कराने को लेकर पुलिस बल की तैनाती की गई थी। शहर में सभी मुख्य मार्गों पर बैरियर लगाए गए थे। बैरियर के पास भी पुलिस बल की तैनाती थी जो हर आने जाने वाले पैदल व वाहन चालकों से पूछताछ कर ही जाने दे रहे थे। दैनिक भास्कर की टीम ने सुबह 9 बजे शहर में निकले तो जिले के विभिन्न सड़कों का नजारा ही कुछ और था। जहां कल तक लोगों की अत्यधिक भीड़ के कारण जाम रहने वाला चौक पर भी सन्नाटा पसरा हुआ था। किराना दुकान एवं फल की दुकानें खुली थी, लेकिन ग्राहक नहीं थे। वहीं, चांदनी चौक पर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने लाठी चलायी एवं उठक बैठक भी कराएं। इसके अलावे नगर परिषद द्वारा सब्जी एवं किराना दुकानों के समीप डिस्ट्रेंस मेंटेन का मार्क बनाया गया ताकि लोग एक मीटर की दूरी से सामानों की खरीददारी कर सकें।

सांकेतिक चिह्न बनाते नप कर्मी

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों में सोशल डिस्टेंस होना जरूरी है। इसी डिस्टेंस को बनाए रखने के लिए देश के कई महानगरों के तर्ज पर शेखपुरा एवं बरबीघा नगर परिषद ने भी सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करने के लिए भीड़ वाली जगह जैसे सब्जी बाजार, किराना की दुकान, एटीएम जैसी जगहों पर एक-एक मीटर की दूरी पर सांकेतिक चिह्न बना दिया गया है। ताकि लोगों को उस चिह्न पर खड़े होकर सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करते हुए बारी-बारी से सामान की खरीदारी करें।

दुकानदारों को अनावश्यक भीड़ नहीं लगाने का निर्देश

कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई स्थिति एवं वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए आवश्यक वस्तुओं से संबंधित विक्रेताओं को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक दुकान खोलने का निर्देश दिया गया। इसकी जानकारी देते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सत्येंद्र प्रसाद ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर लोग बेवजह सड़क पर निकल रहे हैं और दुकानों पर आवश्यक सामान खरीदने हेतु अनावश्यक भीड़ लगा रहे हैं। जिसको लेकर प्रशासन ने सभी दुकान के दुकानदारों को निर्देश दिया कि दुकान में अनावश्यक भीड़ उत्पन्न नहीं करें और डिस्टेंस मेंटेनेंस को लेकर 1 मीटर की दूरी पर खड़ा होकर सामान लेने का निर्देश दिया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी दुकानों को सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुली रहेगी, जिससे दुकानों पर अधिक भीड़ उत्पन्न नहीं होगी और लोगों को आवश्यक समान खरीदने में लोगों को परेशानियों का समाना करना नहीं पड़े।

लॉकडाउन होने बाद वीरान पड़ा रलवे स्टेशन

लॉक डाउन होने के बाद शेखपुरा रेलखंड के सभी ट्रेनों को बंद कर दिया हैं। जिसके कारण पूरे रेलवे स्टेशन पर वीरान पड़ा हुआ हैं। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे निर्माण कार्य होने के कारण मात्र चार ट्रैन ही चल रही थी। लेकिन कोरोना वयरस के बचाव को लेकर पीएम के द्वारा पुरे देश को लॉक डाउन करने के कारण सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया हैं। इसके साथ ही रेलवे प्लेटफार्म पर वेबजह लोग एकत्रित नहीं हो एवं कोराेनावायरस से बचाव के लिए लोगों को एनाउंसमेंट के द्वारा जागरूक किया जा रहा है। वहीं जिले सभी मुख्य सड़कों के साथ-साथ शहर चाँदनी चौक, दल्लु चौक, कटरा चौक, कटरा बाजार, गिरिहिंडा चौक आदि के सड़कें भी वीरान पड़ा रहा। लोग जरुरी समान लेने के लिए ही घरों से बाहर निकल रहे हैं।

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने चलाई लाठी व वसूला जुर्माना

कोरोना वायरस के बचाव को लेकर लॉक डाउन होने के बाद बेवजह बाहर निकल रहे लोगों को पुलिस के द्वारा जमकर पिटाई की जा रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पूरे देश को लॉक डाउन कर दिया गया है। इसके बावजूद भी शेखपुरा-बरबीघा आदि क्षेत्रों में बेवजह लोग सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं। जिसे प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए बिना किसी काम के बाइक, साइकिल या पैदल चल रहे व्यक्ति का पिटाई किया गया और लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर जुर्माना भी वसूला गया। जिसमें विभिन्न स्थानों पर चलाई जांच अभियान में कुल 15 हजार रूपया जुर्माना वसूला गया।

सांकेतिक मार्क बनाते नप कर्मी। वाहनों को रोकने के लिए दल्लु चौक पर बनाए गए बैरियर।

चौथा दिन } शहर से लेकर गांवों तक लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस बल की तैनाती

बाइक सवारों को उठक बैठक कराती पुलिस।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना