AFSPA क्या है...राहुल गांधी ने कांग्रेस के लोकसभा चुनाव 2019 के मेनिफेस्टो में इसे हटाने का किया है वादा

यहां जानें AFSPA से जुड़ी पूरी जानकारी

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2019, 05:48 PM IST
AFSPA से जुड़ी पूरी जानकारी AFSPA से जुड़ी पूरी जानकारी

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनज़र मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो को जारी किया। जिसमें वादा किया गया है कि अगर लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनती है तो वो कुछ खास राज्यों में सुरक्षाबलों को विशेष अधिकार देने वाले सशस्त्र बल विशेष अधिकार कानून यानि अफस्पा की धारा को खत्म कर देंगे। जैसे ही ये ऐलान हुआ तो अब विवाद ने भी जन्म ले लिया है। बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और राहुल गांधी को जमकर लताड़ा। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने राहुल गांधी से सवाल किया कि क्या राहुल गांधी देश की सेना का बल बढ़ाया चाहते हैं या मनोबल गिराना चाहते हैं ? चलिए आपको बताते हैं कि अफस्पा क्या है और क्यों है ये इतना अहम?

अफस्पा क्या है?
सााल 1958 में पहली बार भारतीय संसद ने 'अफस्पा' यानी आर्म्ड फोर्स स्पेशल पावर एक्ट 1958 को लागू किया, जिसे 'डिस्टर्ब' क्षेत्रों यानि अशांति वाले इलाकों में लागू किया जाता है। यह ऐसा कानून है जिससे सशस्त्र बलों के अधिकारियों को कुछ खास शक्तियां या अधिकार दिए जाते हैं।

कहां लागू है अफस्पा
ये काननू या एक्ट खासतौर से उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए बनाया गया था। 1958 में इसे असम, मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड सहित पूरे पूर्वोत्तर भारत में लागू किया गया। ताकि यहां फैली हिंंसा पर काबू पाया जा सके। हालांकि बीते साल यानि 1 अप्रैल, 2018 से मेघालय में अफस्पा हटा दिया गया है।

1990 से जम्मू -कश्मीर में भी लगा है अफस्पा
1990 से अफस्पा जम्मू -कश्मीर में भी लगा दिया गया है ताकि वहां के हालात पर काबू पाया जा सके। हालांकि यहां के लद्दाख क्षेत्र को इस दायरे से बाहर रखा गया है।

अफस्पा में क्या मिलते हैं अधिकार

  • असंदिग्ध व्यक्ति को बिना किसी वारंट के गिरफ्तार करने का अधिकार
  • बिना वारंट किसी के घर में अंदर जाकर उसकी तलाशी का अधिकार
  • जरूरी बल के इस्तेमाल का भी अधिकार
  • वाहन को रोक कर उसकी तलाशी लने का अधिकार
  • अफस्पा एक्ट सैनिक पर कार्रवाई का बचाव करता है।
X
AFSPA से जुड़ी पूरी जानकारीAFSPA से जुड़ी पूरी जानकारी
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना