OMG

--Advertisement--

बिजनेस क्लास में बिठाकर स्विटजरलैंड ले जाओ... और वहां दे दो 'मौत' साइंटिस्ट की अजीब ख्वाहिश

डॉ डेविड अगले हफ्ते स्विटज़रलैंड से बिज़नेस क्‍लास की एयरलाइन में सफर भरकर जीवन लीला समाप्‍त करना चाहते हैं।

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 01:13 PM IST

आस्‍ट्रेलिया के सबसे उम्रदराज साइंटिस्ट को 104 साल की उम्र में आत्महत्या की सूझी है। उब वे अपनी मौत की तलाश में घर छोड़कर दूसरे देश पहुंचने वाले हैं। इसकी वजह भी बेहद अजीब है। असल में वे जिंदगी से तंग आ चुके हैं। डॉक्टर डेविड गुडाल को इतने अधिक समय तक जीने पर बहुत अफसोस हो रहा है। वेस्ट आस्‍ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के पूर्व लेक्‍चरर डॉ डेविड अगले हफ्ते स्विटज़रलैंड से बिज़नेस क्‍लास की एयरलाइन में सफर भरकर जीवन लीला समाप्‍त करना चाहते हैं। उनका कहना है कि वे बिलकुल खुश नहीं हैं। क्या कहते हैं डेविड...

- डेविड ने कहा, मुझे दुख होता है कि मैं इतने साल तक जिंदा रहा हूं। मैं मरना चाहता हूं। उनकी इच्छामृत्यु में अड़चन की बात पर वे कहते हैं। यदि कोई अपनी इच्छा से मरना चाहता है तो इसमें कोई भी रोकटोक नहीं होना चाहिए।

अप्रैल में मनाया 104वां बर्थडे
- गुडाल का जन्‍म लंदन में 1914 में हुआ था। वे जानेमाने इकोलॉजिस्‍ट और बॉटनीस्‍ट हैं। 1948 में आस्‍ट्रेलिया आए और यहां मेलबर्न यूनिवर्सिटी में लेक्‍चरर बने। अप्रैल माह में उन्‍होंने 104 वां जन्‍मदिन मनाया।

इच्छामृत्यु को लेकर चर्चा जारी
- अपना घर छोड़कर वे स्विजरलैंड में मरना चाहते हैं। आस्‍ट्रेलिया में उनकी इच्‍छा मृत्‍यु को लेकर नियम खंगाले जा रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि वे इच्छामृत्यु चाहते हैं या आत्महत्या करना चाहते हैं ये अबतक साफ नहीं है। जानकारों के मुताबिक यदि गुडाल को कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो सरकार इच्‍छा मृत्‍यु नहीं दे सकती, ऐसे में उनका कदम आत्महत्या कहलाएगा।

साइंटिस्ट ने दिया ये तर्क
- अपने मौत की इच्छा जताने के बाद गुडाल कहते हैं कि मेरे जैसे बुजुर्ग नागरिक को यह अधिकार होना चाहिए। अब उन्‍होंने इस मामले को खुद अपने हाथ में ले लिया है।