--Advertisement--

सब्सिडी वाला सिलेंडर 1.76 रुपए महंगा, बिना सब्सिडी वाले पर 35.50 रुपए बढ़े

दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 498.02 रुपए में मिलेगा

Dainik Bhaskar

Aug 01, 2018, 11:37 AM IST
lpg price hike by around 2 rupee on susudised cylinder

नई दिल्ली. सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर बुधवार से 1.76 रुपए महंगा हो गया। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 35.50 रुपए बढ़ाए गए। नए बेस प्राइस की वजह से टैक्स में बदलाव हुआ है। इसलिए एलपीजी के रेट बढ़ाए गए। दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर अब 498.02 रुपए में मिलेगा। पहले कीमत 496.26 रुपए थी। बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 789.50 रुपए हो गई।

जीएसटी की वजह से बढ़े रेट : आईओसी के मुताबिक, कीमतों में बढ़ोतरी घरेलू नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी की संशोधित कीमत पर लगने वाले जीएसटी के चलते की गई है। इससे पहले 1 जुलाई को 2.71 रुपए बढ़ाए थे। तेल कंपनियां पिछले महीने के एवरेज बेंचमार्क रेट और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती हैं।
सीधे खाते में आती है सब्सिडी : एलपीजी उपभोक्ताओं को बाजार रेट पर सिलेंडर खरीदना होता है। सब्सिडी के पैसे बाद में खाते में आते हैं। सरकार एक साल में हर परिवार को 14.2 किलो के 12 सिलेंडर सस्ती दरों (सब्सिडी) पर देती है। सब्सिडी की दर एलपीजी के एवरेज इंटरनेशनल बेंचमार्क और फॉरेन एक्सचेंज रेट में होने वाले बदलाव पर निर्भर करती है। जब भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बढ़ती हैं, तो सरकार को ज्यादा सब्सिडी उपलब्ध करानी पड़ती है। हालांकि टैक्स नियमों के तहत एलपीजी पर जीएसटी की गणना फ्यूल के मार्केट रेट पर की जाती है।

X
lpg price hike by around 2 rupee on susudised cylinder
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..