विज्ञापन

अगर आप भी इन 10 लोगों के साथ रहते हैं तो हो जाईए सावधान

Dainik Bhaskar

Apr 24, 2018, 05:28 PM IST

विदुर नीति के अनुसार कुछ लोगों को अच्छे-बुरे का ज्ञान नहीं रहता, इसलिए इनसे दूर रहने में ही भलाई है।

Mahabharata- life management of vidur niti, विदुर नीति, महाभारत, विदुर नीति के सूत्र
  • comment

रिलिजन डेस्क। विदुर नीति के अनुसार कुछ लोगों को अच्छे-बुरे का ज्ञान नहीं रहता, इसलिए इनसे दूर रहने में ही भलाई है। इनकी जानकारी इस प्रकार है-

1. जिसने नशा किया हो
जिस व्यक्ति ने नशा किया हुआ हो, उससे दूर रहने में ही भलाई है। नशे में व्यक्ति को अच्छे-बुरे का ज्ञान नहीं रहता और कई बार वह ऐसे काम भी कर देता है, जो उसे नहीं करना चाहिए। इसलिए ऐसे व्यक्ति से दूर रहना ही अच्छा है। नहीं तो किसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।


2. असावधान इंसान
असावधान व्यक्ति को अच्छे-बुरे का ध्यान नहीं रहता, इसलिए उसके साथ भी नहीं रहना चाहिए। जैसे किसी व्यक्ति का पुराना विवाद चल रहा हो बावजूद इसके वह सावधान नहीं रहता तो मौका उठाकर दुश्मन उस पर हमला कर सकते हैं। असावधान रहने पर उसे तो नुकसान उठाना ही पड़ेगा। यदि हम भी ऐसे व्यक्ति के साथ रहेंगे तो बिना कारण हमें भी शारीरिक चोट पहुंच सकती है।

3. पागल मनुष्य
जिस व्यक्ति का मानसिक संतुलन खराब हो, उसे सही-गलत या अच्छे बुरे का ज्ञान नहीं होता। इसलिए एेसे व्यक्ति के साथ नहीं रहना चाहिए।

4. थका हुआ व्यक्ति
जिस व्यक्ति ने सारी रात कमरतोड़ मेहनत की हो और वह थक कर चूर हो चुका हो, ऐसी व्यक्ति को भी अच्छे-बुरे का ज्ञान नहीं रहता। अगर उसके आराम में उसे रुकावट आती है तो वह सही-गलत का निर्णय किए बिना ही कुछ ऐसा कर सकता है, जो उसे नहीं करना चाहिए। इसलिए ऐसे व्यक्ति से दूर रहने में ही भलाई है।

5. क्रोधी व्यक्ति
जिस व्यक्ति का स्वभाव क्रोध वाला हो, वह छोटी सी बात पर भी किसी पर हमला कर सकता है या ऐसा कुछ कर सकता है, जिसके कारण आगे जाकर पछताना पड़े। क्रोध आने पर ये किसी का भी बुरा कर बैठते हैं। इसलिए क्रोधी व्यक्ति से दूर ही रहना चाहिए।

अन्य 5 लोगों से क्यों दूर रहना चाहिए, जानने के लिए आगे की स्लाइड्स पर क्लिक करें-

Mahabharata- life management of vidur niti, विदुर नीति, महाभारत, विदुर नीति के सूत्र
  • comment

6. भूखा व्यक्ति
भूख से तपड़ते हुए मनुष्य को भी धर्म-अधर्म का ज्ञान नहीं रहता। वह अपनी भूख शांत करने के लिए सही-गलत का निर्णय नहीं ले पाता और कुछ ऐसा कर सकता है, जो उसे नहीं करना चाहिए। इसलिए भूखे व्यक्ति से भी मेल-जोल नहीं रखना चाहिए। इसके कारण भी आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं।

7. जल्दबाजी में काम करने वाला व्यक्ति
जो व्यक्ति हर काम जल्दबाजी में करता है वह कभी न कभी कुछ न कुछ गलत जरूर कर बैठता है। अपना काम जल्दी निपटाने के लिए ऐसे लोग कोई शार्टकट तरीका अपनाते हैं, जिसके कारण बाद में इन्हें पछताना पड़ता है। इसलिए ऐसे लोग जो हर काम जल्दबाजी में करते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए।

8. लोभी व्यक्ति
लालची इंसान अपने निजी स्वार्थ के लिए किसी के साथ भी धोखा कर सकते हैं। ये लोग अपने परिवार, रिश्तेदार, दोस्त या और किसी के साथ भी बुरा करने से नहीं हिचकते। विपरीत समय आने पर ये अपने साथ रहने वाले लोगों को भी फंसा सकते हैं। इसलिए लालची लोगों से दूर रहने में ही भलाई है।
 

9. भयभीत यानी डरा हुआ व्यक्ति
डरे हुए इंसान को रस्सी भी सांप नजर आती है। हल्की हवा भी उसे तूफान की तरह लगती है। खुद की जान खतरे में देख वह हिंसक भी हो सकता है। इसलिए भयभीत व्यक्ति के साथ भी नहीं रहना चाहिए क्योंकि उसकी गलती आपके लिए भी संकट पैदा कर सकती है।


10. कामी व्यक्ति
जब किसी व्यक्ति पर काम हावी होता है तो वह सही-गलत व अच्छा-बुरा सब भूल जाता है। लगातार ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहने से लगातार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए कामी व्यक्ति से दूर ही रहना चाहिए।

X
Mahabharata- life management of vidur niti, विदुर नीति, महाभारत, विदुर नीति के सूत्र
Mahabharata- life management of vidur niti, विदुर नीति, महाभारत, विदुर नीति के सूत्र
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन