• Hindi News
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Mahabharata, Vidur Policy, Mahatma Vidur, Life Management, महाभारत, विदुर नीति, महात्मा विदुर, लाइफ मैनेजमेंट
विज्ञापन

4 कारण, जिनकी वजह से उड़ सकती है किसी की भी नींद

Dainik Bhaskar

Jun 05, 2018, 05:00 PM IST

अपनी नीतियों में महात्मा विदुर ने बताया है कि किन 4 कारणों से मनुष्य को रात में नींद नहीं आती।

Mahabharata, Vidur Policy, Mahatma Vidur, Life Management, महाभारत, विदुर नीति, महात्मा विदुर, लाइफ मैनेजमेंट
  • comment

रिलिजन डेस्क। महात्मा विदुर महाभारत के प्रमुख पात्रों में से एक थे। इनके द्वारा बताई गई नीतियां आज के समय में भी प्रासंगिक है। अपनी नीतियों में महात्मा विदुर ने बताया है कि किन 4 कारणों से मनुष्य को रात में नींद नहीं आती। आप भी जानिए वो 4 कारण कौन से हैं...

श्लोक-
अभियुक्तं बलवता दुर्बलं हीनसाधनम्।
ह्रतस्वं कामिनं चोरमाविशन्ति प्रजागराः।।


1. पहला कारण
जिसके मन में काम भाव जाग गया हो उसकी नींद उड़ जाती है और जब तक उस व्यक्ति की काम भावना तृप्त नहीं हो जाती तब तक वह सो नहीं पाता। काम भावना मनुष्य के मन को अशांत कर देती है और कामी व्यक्ति कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाते। यह भावना स्त्री और पुरुष दोनों की नींद उड़ा देती है।

2. दूसरा कारण
जब किसी स्त्री या पुरुष की दुश्मनी उससे अधिक बलवान व्यक्ति से हो जाती है तो भी नींद नहीं आती। व्यक्ति रात में भी शक्तिशाली दुश्मन से बचने के उपाय सोचता रहता है। क्योंकि उसे हमेशा यही डर रहता है कि कहीं बलवान शत्रु उसका कोई अहित न कर दे।


3. तीसरा कारण
जब किसी व्यक्ति की धन-संपत्ति कोई और छिन लेता है तो भी उसे नींद नहीं आती। हर पल वह व्यक्ति अपनी छीनी हुई धन-संपत्ति को पुन: पाने की योजनाएं बनाता रहता है और जब तक वह अपना धन पुन: पा नहीं लेता, तब तक उसे नींद नहीं आती।


4. चौथा कारण
अगर कोई व्यक्ति चोरी है या उसे चोरी की आदत पड़ गई हो तो उसे भी रात में नहीं आती क्योंकि रात में वह दूसरों का धन चुराने की योजनाएं बनाते रहता है। चोर हमेशा रात में चोरी करता है और दिन में इस बात से डरता है कि कहीं उसकी चोरी पकड़ी ना जाए। इस वजह से उसकी नींद भी उड़ी रहती है।

X
Mahabharata, Vidur Policy, Mahatma Vidur, Life Management, महाभारत, विदुर नीति, महात्मा विदुर, लाइफ मैनेजमेंट
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन