साहित्य जगत में सदैव अमर रहेंगी महादेवी वर्मा : सुनील

Lakhisarai News - संत माइकल्स स्कूल परिसर में सादगी के साथ वक्ताओं ने महादेवी वर्मा को किया याद, उनकी कविताओं का किया पाठ बड़हिया...

Mar 27, 2020, 07:25 AM IST
Lakhisarai News - mahadevi verma will always be immortal in the literature world sunil
{संत माइकल्स स्कूल परिसर में सादगी के साथ वक्ताओं ने महादेवी वर्मा को किया याद, उनकी कविताओं का किया पाठ

बड़हिया प्रखंड क्षेत्र के डुमरी,लौहरा, खुटहा,तहदिया गांव में कालाबजारी करने की सूचना होने पर बड़हिया बीडीओ नीरज कुमार ,थानाध्यक्ष डीके पांडेय ने पहुंच कर छापेमारी कर सभी दुकानदारों को कड़ा हिदायत दिया कि अगर अगले बार से सूचना मिली तो एफआईआर दर्ज किया जाएगा। इस दौरान दुकानदारों में हड़कंप मच गया।

सूर्यगढ़ा बाजार के अलावे आसपास के गांवों में सैनिटाइजर का हुआ छिड़काव

भास्कर न्यूज| सूर्यगढ़ा

कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाव को लेकर जब स्वास्थ्य विभाग ने हाथ खड़े कर दिये तो ग्रामीणों ने अपनी और आसपास के लोगों की सुरक्षा के लिए गुरूवार को मशीन के माध्यम से सूर्यगढ़ा बाजार,जगदीशपुर ,जकड़पुरा सहित अन्य आसपास के गांवों में शिव दुर्गा महावीर मंदिर समिति के द्वारा सेनिटाइजर का छिड़काव किया।

शिव दुर्गा महावीर मंदिर के अध्यक्ष पूर्व मुखिया बालेश्वर सिंह,सचिव सोनू सिंह, जितेन्द्र सिंह, राकेश कुमार गुप्ता, विनय कुमार, शिक्षक संजीव कुमार, सुग्गा झा सहित अन्य युवाओं ने कोरोना महामारी को भगाने के लिए सुबह से लेकर दोपहर तक छिड़काव किया। इस दौरान शिव महावीर मंदिर से सूर्यगढा बाजार होते हुए सरकारी अस्पताल, प्रखंड कार्यालय में भी छिडकाव किया गया। युवाओं ने कहा कि विभाग के पास कोरोना का सामना करने का कुछ भी साधन नहीं है।

एक मास्क और सेनिटाइजर तक लोगों को उपलब्ध नहीं कराया गया। सचिव सोनू सिंह ने कहा कि इस विकट परिस्थिति में एकजुट होकर इस महामारी से सामना करना होगा। इसके लिए सभी जनप्रतिनिधियोें बुद्धिजीवियों एवं समाजसेवियों को अपने अपने क्षेत्र के ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए मास्क एवं सेनिटाइजर के अलावे पूरे गांव में सेनिटाइजर का छिक़काव करने की बात कही। युवाओं के द्वारा छिड़काव करते देख लोगों ने भी इसमें अपना सहयोग दिया। समिति के युवाओं ने युवा वर्ग से अपील करते हुए कहा कि बाजार या अन्य स्थान पर बेवजह भीड़ न लगाएं और न अपने दोस्तों से भी मिलें।

लॉकडाउन तोड़ने वालों से सख्ती, वसूला जुर्माना

रामगढ़ चौक | प्रखंड अंतर्गत रामगढ़ चौक पर एएसआई बिंदेश्वर पासवान के द्वारा लॉक डाउन में वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के साथ सख्ती बरती गइ। इस दौरान बेवजह गाड़ी लेकर बाहर निकलने को लेकर दो गाड़ी चालक का चालान काटा गया जिसमें 2 हजार500 रुपए की राजस्व प्राप्ति की गई।

कालाबाजारी को लेकर बीडीओ ने दी हिदायत

भास्कर न्यूज| लखीसराय

रात के इस सघन अंधेरे में जूझता, सूर्य नहीं, जूझता रहा दीपक! कौन सी रश्मि कब हुई कम्पित, कौन आँधी वहाँ पहुँच पायी? कौन ठहरा सका उसे पल भर, कौन सी फूँक कब बुझा पायी। विस्तृत नभ का कोई कोना,मेरा न कभी अपना होना,परिचय इतना इतिहास यही,उमड़ी कल थी मिट आज चली”..करुणा और वेदना की अमर गायिका महादेवी वर्मा की जयंती गुरुवार को संत
माइकल्स स्कूल परिवार द्वारा सादगी के साथ मनाई गई।

कार्यक्रम स्कूल के डारेक्टर सुनील शर्मा,अध्यक्ष गीता शर्मा एवं संत निरंकारी मिडिल स्कूल के निदेशक अनय कुमार ने संयुक्त रूप से कवयित्री महादेवी वर्मा की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। मौके पर संत माइकल्स स्कूल की अध्यक्ष गीता शर्मा ने कहा कि हिंदी छायावादी काव्यधारा में कवयित्री महादेवी वर्मा
की ख्याति अंतर्राष्ट्रीय फलक पर विद्यमान है।

आज हिंदुस्तान और हिंदी भाषा के विकास के लिए महादेवी वर्मा की रचनाओं को आत्मसात करने की जरूरत है। अष्टम वर्ग की छात्रा अनमोल शर्मा ने महादेवी की प्रिय कविता मधुर-मधुर मेरे दीपक जल तथा मैं नीर भरी दुख की बदली को स्वर दिया।

संत निरंकारी मिडिल स्कूल के प्राचार्य अनय कुमार ने कहा कि हिंदी काव्य धारा की सबसे ऊर्जावान कवयित्री महादेवी वर्मा अपने अनंत प्रियतम की करुण गायिका के रूप में ख्याति अर्जित की। उन्होंने उनकी प्रमुख रचनाओं में नीहार, नीरजा, रशिम,दीपशिखा और यामा की विस्तार से चर्चा की।

सैनिटाइजर का छिड़काव करते शिव महावीर मंदिर कमेटी के लोग।

X
Lakhisarai News - mahadevi verma will always be immortal in the literature world sunil

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना