बाहर से आए लोगों की बनाएं सूची, सूचना प्रशासन और पीएचसी को दें

Lakhisarai News - प्रखंड के सभी आठ पंचायत कार्यालयों में मुखिया की अध्यक्षता में कोरोना की मॉनिटरिंग को लेकर बैठक हुई। बता दें कि...

Mar 27, 2020, 08:12 AM IST

प्रखंड के सभी आठ पंचायत कार्यालयों में मुखिया की अध्यक्षता में कोरोना की मॉनिटरिंग को लेकर बैठक हुई। बता दें कि डीएम के निर्देश पर कोरोना के संक्रमण की रोकथाम एवं जागरूकता को लेकर पंचायत स्तर पर सभी पंचायत में ग्राम पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में सरपंच सभी वार्ड सदस्य, पंच, आशा, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, एएनएम व थाना के प्रतिनिधि की उपस्थिति में बैठक हुई।

इसमें पंचायत स्तर पर सभी वार्ड में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं जागरूकता चलाने के लिए कमेटी बनी। यह कमेटी घर घर जाकर कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाएगी एवं बाहर से आने वाले व्यक्ति पर भी नजर
रखेगी। चैती छठ पूजा प्रत्येक गांव में बड़ा ही उत्सव एवं धार्मिक वातावरण में मनाया जाता है। जिसको लेकर लोग गांव के तालाब, नदी एवं घाट पर जाकर सामूहिक रूप से छठ वर्ती पूजन करते थे उन सभी को कमेटी के सदस्यों के द्वारा घर-घर जाकर बताया जाएगा कि आप लोग इस बार पूजन अपने घर में ही करेंगे। तालाब पर सामूहिक भीड़ इकट्ठा होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। जिसको लेकर एहतियात बरतने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहीं यह बैठक अब प्रत्येक 2 दिन में पंचायत स्तर पर किया जाएगा ताकि गांव वार्ड व पंचायत में होने वाले हर एक एक्टिविटी की जानकारी पंचायत कार्यालय को मिलता रहेगा। फिर वह पंचायत कार्यालय से प्रखंड कार्यालय एवं प्रखंड से समेकित रिपोर्ट बना कर जिला कार्यालय को भेजा जाएगा। इस तरह से मॉनिटरिंग का एक्शन जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्माण करने का उद्देश्य था जो अब प्रत्येक 2 दिन में बैठक कर समस्या का आदान प्रदान किया जाएगा। वहीं रामगढ़ चौक प्रखंड के जिला मुखिया संघ के अध्यक्ष रघुनाथ साह, राजीव कुमार सिंह, जूली देवी, मंगली देवी ,चमरू मांझी, सुधा देवी, वेवी देवी, नवल ठाकुर, पंचायत सचिव अशोक कुमार झा, शैलेंद्र कुमार सिंह, बजरंगी पासवान, पंचायत कार्यपालक सहायक आदित्य कुमार, विद्यानंद, धर्मवीर पंकज के द्वारा कमेटी के समेकित रिपोर्ट तैयार किया।

मालवाहक वाहन और रेलकर्मियों के चलने की अनुमति देने का अनुरोध

लखीसराय | जिलाधिकारी शोभेन्द्र कुमार चौधरी ने पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत मालगाड़ी के सुरक्षित परिचालन और रेल कर्मियों के कर्तव्य स्थल पर उपस्थित होने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। डीएम ने एसपी को लिखे पत्र में कहा है कि लॉक डाउन के दौरान पुलिस कर्मियों के द्वारा रेल कर्मियों को कर्तव्य पर आने के क्रम में रोका जाता है। साथ ही आवश्यक वस्तु अधिनियम के अंतर्गत सामग्रियों के परिवहन हेतु माल गाड़ियों के परिचालन वाले वाहनों को भी रोका जा रहा है, जबकि सरकार द्वारा इसके परिचालन की अनुमति है। उन्होंने रेल कर्मियों को वैध परिचय पत्र के आधार पर कार्य पर आने-जाने अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया।

इंटर साइंस परीक्षा में मननपुर की मुस्कान बनीं प्रखंड टॉपर, जिले में 5वें स्थान पर रहीं

भास्कर न्यूज | चानन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी रिजल्ट में 459 नंबर 91.8 प्रतिशत के साथ जिले में पांचवा तथा प्रखंड टॉपर स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा मुस्कान कुमारी की सफलता पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। मुस्कान कुमारी प्रखंड के मननपुर बाजार के प्लस टू राज्य सम्पोषित उच्च विद्यालय की छात्रा है। उनके पिता जय प्रकाश चौहान जिला व्यवहार न्यायालय में एडवाकेट हैं। जबकि माता तारा देवी गृहिणी हैं। मुस्कान अपने माता पिता और अपने शिक्षक से काफी प्रभावित है। मुस्कान मैट्रिक परीक्षा में भी 366 नंबर 73.2 प्रतिशत लाकर प्रथम स्थान हासिल किया था। मुस्कान सारे विषयों में काफी अच्छी होने के कारण विज्ञान में अभिरूचि के कारण इसी संकाय में नामांकन लिया। प्लस टू राज्य सम्पोषित उच्च विद्यालय के शिक्षक दिनेश कुमार बताते हैं कि जब मुस्कान के पिता उनका एडमीशन कराने आए थे तो हमने मुस्कान के प्रतिभा को देखते हुए विज्ञान संकाय में उसका नामांकन लेने की सलाह दी।

जबकि ज्यादातर लड़कियां कला संकाय में एडमिशन लेती हैं। शिक्षक दिनेश कुमार बतातें हैं कि उसके माता-पिता भी उसे विज्ञान संकय में नामांकन कराने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे। मुस्कान बताती हैं कि उसे आईएस ऑफिसर या विज्ञान के क्षेत्र में अपना भविष्य देखती हैं और इसके लिए वह बिल्कुल तैयार है। वैसे बचपन से मुस्कान पढ़ने में अच्छी रही थी। पिता जय प्रकाश चौहान और माता तारा देवी की लाडली मुस्कान कुमारी ने इंटरमीडिएट परीक्षा में 91.8प्रतिशत नंबर पाकर अन्य छात्रों के लिए प्रेरणास्रोत बनी हुई है। आज मुस्कान कुमारी की चर्चा प्रखंड के हर शिक्षण संस्थानों में बड़े ही गर्व से लिया जा रहा है। प्रखंड टॉपर मुस्कान अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और कॉलेज के शिक्षक दिनेश कुमार को देती हैं। वो कहती हैं कि दिनेश सर ने हर समय हमको प्रोत्साहित करते थे। परीक्षा का परिणाम प्रसप्त होते हरी क्षेत्र के शिक्षाविदों ने बधाई दी है और उज्जवल भविष्य की कामना की है।

चैत्र नवरात्र : दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा

भास्कर न्यूज | चानन

कलश स्थापना के साथ बुधवार को चैत्र नवरात्र शुरू हो गया। मंदिरों के साथ घरों में कलश स्थापित कर मां दुर्गा की आराधना की। पहले दिन माता शैलपुत्री और दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा की गई। जिसमेंं प्रखंड के विभिन्न मंदिरों में जिसमे लाखोचक, भंडार के अलावा घरों में श्रद्धालुओं ने पवित्र कलश की स्थापना की
और पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा की।

इस बार का चैत्र नवरात्र पूरे 9 दिनों का है। इसलिए हर दिन माता के अलग-अलग 9 स्वरूपों की पूजा-अर्चना होगी। वहीं कोरोना वायरस के प्रसार की वजह से लाॅक डाउन का असर चैती दुर्गा पूजा पर भी दिखा। जिन मंदिराें में माता के दर्शन और पूजन के लिए हर साल भक्ताें की भारी भीड़ जुटती थी, वहां इस बार श्रद्धालु पहुंच ही नहीं सके। पुजारियाें ने मंदिर कमेटी के एक-दाे सदस्याें की माैजूदगी में पूजा-अर्चना की। शाम में अारती भी इसी तरह की गई। वहीं चैत्र नवरात्र की तरह ही हमारे समाज में चैती छठ का भी विशेष महत्व है। इसका चार दिवसीय अनुष्ठान 28 मार्च से शुरू हो रहा है। 28 मार्च को नहाय-खाय, 29 मार्च को खरना और 30 मार्च को भगवान भास्कर काे संध्या अर्घ्य दिया जाएगा। 31 मार्च को उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही यह अनुष्ठान पूरा होगा।

प्रखंड के दो केंद्रों को बनाया जा रहा है क्वारेंटाइन सेंटर

भास्कर न्यूज| हलसी

प्रखंड के बल्लोपुर पंचायत के मध्य विद्यालय मतासी में गुरुवार को ग्राम पंचायत सदस्यों के अलावे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं ग्राम पंचायत के कर्मी की बैठक हुई। बैठक में ग्राम कचहरी के सरपंच एवं पंच के अलावे शिक्षक नेता व समाजसेवी बिपिन बिहारी भारती ने भी भाग लिया। अध्यक्षता कर रहे पंचायत के मुखिया शिवेंद्र कुमार उर्फ डब्लू ने कहा कि सभी वार्ड सदस्य, पंच, आंगनबाड़ी सेविका व आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्राधीन दूसरे राज्य व देश से आनेवाले व्यक्ति की सूची पंचायत कार्यालय को 12 घंटे के अंदर उपलब्ध कराते हुए उनसबों पर नजर बनाये रखें। वैसे व्यक्ति समाज व परिवार से दूरी बनाये रखें। बचाव का सोशल डिसटेंसिंग ही सर्वोत्तम उपाय है। मुखिया डब्लू ने बताया कि संक्रमण ग्रस्त व्यक्ति के लिए प्रखंड के विद्यालय को क्वारेंटाइन सेंटर बनाते हुए चिन्हित कर सूची जारी की गयी है। बल्लोपुर पंचायत में उत्क्रमित मध्य विद्यालय बल्लोपुर को क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है, जहां 14 दिनों के लिये साफ-सफाई, शौचालय व बिजली की व्यवस्था कर दी गयी है। शिक्षक नेता व समाजसेवी बिपिन बिहारी भारती ने कहा कि दुनिया में कोरोना वायरस बहुत तेजी से पांव पसार रहा है जिसके चपेट में बहुतेरे लोग काल के गाल में समा रहे हैं।

ऐसे समय में 21 दिन के लॉकडाउन का शत-प्रतिशत अनुपालन करके ही कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बच सकते हैं।मौके पर सरपंच फुन्दा देवी, उपसरपंच विंदेश्वर सिंह, उपमुखिया रामजीवन सिंह, संजू देवी, किरण देवी, रामविलास सिंह, कैलाश यादव, रुकशाना खातून, सिहंता देवी, सच्चिदानंद पांडेय, पप्पू सिंह, बबिता देवी, ग्राम कचहरी सचिव रणधीर कुमार सहित सभी वार्ड सदस्य, पंच, आंगनबाड़ी सेविका व आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी।

सदर अस्पताल में तीन शिफ्टों में चलाया जाएगा कंट्रोल रूम

भास्कर न्यूज| लखीसराय

कोरोना वायरस के संक्रमण से आमलोगों की सुरक्षा के लिए जिला और प्रखंड स्तर पर कोषांग का गठन किया गया है। डीएम ने क्वारेंटाइन, मॉनेटरिंग और ट्रैकिंग, आइसोलेशन, 104 कंट्रोल रूम हैंडलिंग, कंफर्म केस और फॉलोअप, लॉकडाऊन इंफोर्समेंट तथा आपूर्ति काेषांग का गठन किया गया है। इन कोषांगों में जिला कल्याण पदाधिकारी ब्रजेश कुमार मौर्य, पंचायती राज पदाधिकारी राजीव, एएसडीएम राकेश कुमार, डीपीओ आईसीडीएस कुमारी अनुपमा, कार्यपालक दंडाधिकारी राजीव मोहन सहाय, एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह एवं डीएसओ नीरज कुमार, एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह एवं एसडीपीओ रंजन कुमार को जबावदेही दी गई है।

आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए कोई टाइम बॉडिंग नहीं

भास्कर न्यूज| लखीसराय

काेरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे संक्रमण पर रोक लगाने के लिए शहर में किए गए लॉक डाऊन के दौरान लोगाें को आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करने में काेई परेशानी नहीं होगी। आमलाेग दुकान खुलने के समय से दुकान बंद होने के समय तक किसी भी समय खरीदारी कर सकेंगे। खरीदारी करने के लिए कोई टाइम बांड नहीं किया गया है।

लखीसराय के प्रखंड विकास पदाधिकारी डा. नीरज कुमार रंजन ने बताया कि कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि सामानों की खरीदारी करने के लिए समय का निर्धारण किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर समय पर कोई निर्धारण नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। कहा कि बेवजह घूमने वालों पर प्रशासनिक पदाधिकारी और पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी। लोग बाजारों से आवश्यक समाग्री का क्रय कर अपने घरों में रहे। बेवजह सड़कों पर नहीं चले।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जागरूक करने का निर्देश

बड़हिया| बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय बुधवार की शाम कोरोना नियंत्रण को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को आवश्यक निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रखंड के अधिकारी गुरुवार से पंचायत मुख्यालयों में जनप्रतिनिधियों पंच, वार्ड, मुखिया, सरपंच आंगनवाड़ी सेविका, सेविका, आशा व समाजसेवियों के साथ बैठक कर उन्हें कोरोना से बचाव के उपाय बताएंगे। ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से पंचायतों में कोरोना से बचाव का आवश्यक सुझाव देंगे व लॉकडाउन के वजह के
बारे में लोगों को बतायेंगे। हैंडबिल बांटकर लोगों के बीच
जागरूकता फैलाएंगे।

अस्पतालों में जांच के लिए लोगों की जुट रही भीड़

भास्कर न्यूज| लखीसराय

कोरोना वायरस को लेकर यूं तो इस समय जिला हाई अलर्ट मोड में है। खासकर दूसरे राज्य व अन्य देशों से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके लिए बकायदा चौकसी भी बढ़ा दी गई है। अस्पताल प्रशासन से लेकर जिले के अालाधिकारी एवं पंचायत के प्रतिनिधि तक पल-पल की घटना पर नजर बनाए हुए हैं। एहतियात के तौर पर जिला अस्पताल की ओपीडी सुविधा पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। कोरोना वायरस के दहशत से अस्पतालों में जांच के लिए लोगों कीभीड़ जुट रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ दूसरे प्रदेश व देशों से आने वाले सदर अस्पताल में कतार लगा कर अपनी जांच करवा रहे है। ऐसे लोगों का थर्मल स्कैनर मशीन से थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा है। स्क्रीनिंग करने के बाद सभी को 14 दिनों तक घरों के अंदर रहने की हिदायत पुर्जा पर लिखकर दिया जा रहा है। गुरूवार को स्वास्थ्य की जांच कराने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ लगी रही। इसमें अधिकांश लोग कोलकाता से आए थे। सभी कोलकाता में मजदूरी करते थे। संदिग्ध मरीजों को जांच के लिए पटना रेफर भी किया जा रहा है। तीन दिन में सदर अस्पताल में स्क्रीनिंग कराने वाले की संख्या में काफी इजाफा देखा जा रहा है। हालांकि लखीसराय जिले में अभी तक एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है।

बाजार में भी कोरोना का खौफ सिर चढ़कर बोल रहा है। अधिकतर लोग मास्क लगाकर ही बाहर निकल रहे हैं। हालांकि जिले में अभी तक एक भी मरीज कोरोना का पाजीटिव नहीं मिला है फिर भी जिला प्रशासन की पैनी नजर लगी है। उधर विभिन्न सामाजिक संगठन लगातार लोगों को जागरूक करने में जुटे हैं। डब्ल्यूएचओ की एडवाइजरी के अनुसार लोगों का अनावश्यक समूहों में जाने से बचने व साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की अपील की जा रही है। कोरोना का खौफ लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। हल्की खांसी व बुखार होने पर भी परिजन परेशान हो जा रहे हैं। पिछले तीन दिन से जिला अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। कोरोना के खौफ के कारण भी सुदूर गांवों के लोग जरा-जरा सी बात को लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। हालांकि एहतियात के तौर पर अस्पताल प्रशासन ने शनिवार से ओपीडी सेवा पर रोक लगा दिया है। लखीसराय सदर अस्पताल में गुरूवार को 200 से अधिक मरीजों का थर्मल स्क्रीनिंग किया गया।

बाहर से आए लोगों की मेडिकल टीम ने की जांच

भागलपुर| शुक्रवार, 27 मार्च, 2020 | 12

प्रखंड के सभी आठ पंचायत कार्यालयों में कोरोना को लेकर हुई बैठक में लोगों को जागरूक करने पर बल

बैठक को संबोधित करते जेएनयू के छात्र और उपस्थित आशा कार्यकर्ता।

सतर्कता }कतार में लगाकर लोगों की हो रही जांच, संदिग्ध मरीजों को जांच के लिए किया जा रहा रेफर

भास्कर न्यूज | चानन

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने को लेकर गुरुवार को प्रखंड के विभिन्न पंचायत के मुखिया जिसमें लाखोचक पंचायत के मुखिया रीता कुमारी, जानकीडीह पंचायत के मुखिया कमनी देवी, इटौन पंचायत के मुखिया यशोदा देवी, संग्रामपुर पंचायत के मुखिया उमेश महतो की अध्यक्षता में पंचायत सचिवों एवं वार्ड सदस्य, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, एएनएम, आशा कार्यकर्ता, विकास मित्र के साथ बैठक की। पंचायत के मुखिया ने उपस्थित कर्मियों से कहा कि पंचायत क्षेत्र के तमाम गांवों का भ्रमण कर लोगों को कोरोना से सुरक्षा व बचाव के लिए जागरूक करें। भी पता करें कि बाहर से गांव लौटे लोगों को खासी, सर्दी, बुखार के अलावे गले में दर्द है या नहीं।

इससे पीड़ित लोगों की सूचना स्थानीय प्रशासन और पीएचसी को तत्काल दें ताकि कोरोना के संक्रमण पर काबू पाया जा सके। मुखिया ने बताया कि पंचायत में सरकारी विद्यालय में होम क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है जिसमें कोरोना संदिग्ध को रखा जाएगा। आशा फैसिलेटेटर के साथ बैठक कर कार्य क्षेत्र के प्रत्येक घरों का सर्वे करने के लिए निर्देश दिया। कहा कि तमाम आशाकर्मी प्रत्येक परिवार के मुखिया का नाम, सदस्यों की संख्या और बीमारी का लक्षण संबंधित रिपोर्ट जमा करें। यह भी पता करें कि जो लोग बाहर से अपने गांव लौटे हैं उनमें कोरोना वायरस का लक्षण है या नहीं यदि है तो तत्काल पीएचसी को सूचना दें। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से जागरूकता रथ रवाना किया जायेगा। इटौन पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि प्रवीण कुमार ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए किए लॉक डाउन के दौरान किसी को भूखे नहीं मरने देंगे। अंबेडकर सेवा समिति अपना काम करे पैसे की चिंता नहीं करे। इस दौरान जेएनयू के छात्र आशुतोष कुमार ने भी सतर्कता बरतने की अपील की। बैठक में बीपीआरओ मुकेश कुमार शर्मा, उपमुखिया शकलदेव बिंद, पैक्स अध्यक्ष अशोक यादव, प्रवीण कुमार, जेएनयू छात्र आशुतोष कुमार, अमरजीत कुमार, राकेश कुमार, कपिल कुमार दास, मीरा कुमारी, रेखा कुमारी, बेबी कुमारी, मनोरमा कुमारी, रूबी कुमारी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

नोनगढ़ पंचायत कार्यालय में बैठक करती मुखिया।

जांच करवाने के लिए कतार में खड़े लोग।

जांच कराने को कतार में खड़े दूसरे प्रदेश से अपने घर लौटे लोग।

चानन| कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने को लेकर गुरुवार को प्रखंड के जानकीडीह पंचायत में प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ब्रजेन्द्र कुमार के नेतृत्व में स्क्रीनिंग टीम पहुंची। जहां दूसरे प्रदेश से लौटे लोगों का स्वास्थ्य जांच की गयी। डॉ. ब्रजेन्द्र कुमार ने बताया कि जो लोग दूसरे प्रदेश दिल्ली,गोवा, महाराष्ट,जम्मू, कोलकाता, यूपी से अपने घर लौटे है उनलोगों का लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बताया कि बाहर से लौटे लोगों को अगर बुखार, खांसी, सर्दी,मांशपेशियों में दर्द आदि समस्या हो तो इसकी तत्काल सूचना दें।

त्योहारों पर भी पड़ रहा कोरोना का असर

बचाव को लेकर आशा कार्यकर्ताओं ने की बैठक

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना