• How To Make Clay Surahi Water Air Cooler At Home
--Advertisement--

मिट्टी की सुराही से ऐसे बनाएं कूलर, AC से भी ज्यादा देगा ठंडी हवा

इसे बनाने वाले मेकर्स का ऐसा दावा है कि ये AC से ज्यादा ठंडी हवा देता है।

Danik Bhaskar | Apr 22, 2018, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। मिट्टी की सुराही का पानी मटके की तुलना में ज्यादा ठंडा होता है। हालांकि, सुराही जितनी छोटी होती है पानी उनता ज्यादा ठंडा करती है। ऐसे में इस सुराही का यूज कूलर बनाने में भी किया जाता है। इतना ही नहीं, इसे बनाने वाले मेकर्स का ऐसा दावा है कि ये AC से ज्यादा ठंडी हवा देता है। यानी इस कूलर से निकलने वाली हवा की कूलिंग 14.5 डिग्री तक होती है। जबकि एयर कंडीशन की हवा 16 डिग्री तक ठंडी होती है।

# इन चीजों की होगी जरूरत

1. मिट्टी की एक सुराही
2. AC मिनी फैन
3. होल करने के लिए ड्रिल मशीन
4. पानी की कुप्पी
5. 12 वोल्ट एडॉप्टर
6. पेन, दिया और इंजेक्शन
7. ग्लू स्टिक गन
8. AC स्विच

आगे की स्लाइड्स पर जानिए सुराही वाला कूलर बनाने की प्रॉसेस...

सबसे पहले मिट्टी की सुराही लें। अब इसमें फैन को रखकर पेन से निशान बना लें। ध्यान रहे कि फैन को सुराही के बीच में फिट करना है। निशान पर ड्रिल मशीन की मदद से छेद कर लें। अब छेद किए गए पार्ट को बाहर निकाल लें। ठीक इसी तहर फैन के एक साइज AC स्विच के लिए होल कर लें।

 

 

अब सुराही में जहां फैन के लिए होल किया है उसके ठीक पीछे ऊपर की तरफ पानी की कुप्पी के लिए होल कर लें। वहीं, उसके पास एक होल एडॉप्टर के वायर के लिए करें। अब नीचे की तरफ छोटे-छोटे कई सारे छेद बना लें। छेद को सुराही के बेस से 5 इंच ऊपर की तरफ होने चाहिए। यदि ये नीचे की तरफ हुए तब पानी बाहर निकल जाएगा।

 

 

अब सुराही में फैन और स्विच को फिट कनेक्शन करके फिट कर लें। साथ ही, इसके कनेक्शन एडॉप्टर से भी कर लें। ध्यान रहे कि एडॉप्टर का वायर छेद से निकालकर कनेक्शन करने हैं। अब इसमें कुप्पी फंसा लें। साथ ही, सुराही के मुहं पर दिया रखें। अब सभी को ग्लू स्टिक की मदद से पैक कर लें।

 

 

अब कुप्पी वाली जगह से सुराही में पानी डालें। इतना पानी डालें कि वो छोटे-छोटे छेद से निकलने लगे। अब कुप्पी पर इंजेक्शन के बैक हिस्से को निकालकर लगा दें। इससे सुराही की हवा बाहर नहीं निकलेगी। थोड़ी देर बाद पानी से सुराही नीचे की तरफ से गीली दिखाई देने लगेगी। अब इसका यूज किया जा सकता है।