• How To Make A Power Bank Using Old Mobile Phone Battery
--Advertisement--

मोबाइल की पुरानी बैटरी को जोड़कर ऐसे बनाएं पावरफुल पावरबैंक, 2 मिनट की है प्रॉसेस

आप फोन के लिए एक ऐसा पावरबैंक बना सकते हैं जो इमरजेंसी में काम आएगा।

Danik Bhaskar | Apr 26, 2018, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। स्मार्टफोन मेकर कंपनियां फोन की बैटरी को लगातार पावरफुल बना रही हैं। साथ ही, उसमें फास्ट चार्जिंग जैसा फीचर्स भी दे रही हैं। इस फीचर की मदद से फोन 1 घंटे में लगभग 80% तक चार्ज हो जाता है। इसके बाद भी कई बार ऐसी सिचुएशन आ जाती है तब फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है। ऐसे में आप फोन के लिए एक ऐसा पावरबैंक बना सकते हैं जो इमरजेंसी में काम आएगा।

# पुरानी बैटरी का होगा यूज

इस पावरबैंक को बनाने के लिए आपको कुछ पुरानी बैटरी की जरूरत होगी। बैटरी जितनी ज्यादा होंगी पावरबैंक उतना पावरफुल बनेगा। अगर हो सके तो एक ही कंपनी की और एक जैसे mAh की बैटरी होना चाहिए। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रहे कि कोई बैटरी फूली ना हो। क्योंकि हमें इन बैटरी से तैयार हुए पावरबैंक को चार्ज भी करना होगा। ऐसे में फूली हुई बैटरी गर्म हो सकती है।

# इन चीजों की होगी जरूरत

1. कम से कम 2 फोन बैटरी
2. मिनी-माइक्रो कॉम्बिनेशन वाला USB पोर्ट
3. सोल्डरिंग मशीन
4. वायर और ग्लू गन

आगे की स्लाइड्स पर जानिए बैटरी की मदद से पावरबैंक बनाने की प्रॉसेस...

सबसे पहले वायर के एक छोर को थोड़ा सा छील लें। इसके बाद, उस छोर से एक इंच पीछे की तरफ भी वायर पर कट लगा लें। इसके बाद दूसरे वायर को भी इसकी तरह छील लें। अब इन दोनों वायर को अलग-अलग थोड़ा सा घुमा लें। जिसे वायर के सभी तार एक हो जाएंगे।

 

 

अब इन दोनों वायर के छिले हुए हिस्से पर सोल्डरिंग मटेरियल लगाकर सोल्ड कर लें। इसके बाद आपके पास जितनी भी बैटरी हैं उनके प्लस और माइनस प्वाइंट पर भी सोल्डरिंग मटेरियल लगाकर सोल्ड कर लें। अब इन बैटरी को वायर के साथ पैरेलल सोल्ड करें। यानी एक वायर बैटरी के प्लस और दूसरा वायर माइनस प्वाइंट से जोड़ते चलें।

 

 

अब इन बैटरी को आपस में ग्लू की मदद से चिपका लें, लेकिन हर बैटरी के बीच में एक सपोर्ट लगाएं। जिससे एक बैटरी से दूसरी हीट नहीं हो। ये सपोर्ट के लिए कार्डबोर्ड यूज करें। अब बैटरी पर ग्लू की मदद से मिनी-माइक्रो कॉम्बिनेशन वाला USB पोर्ट चिपका लें। इसके बाद पोर्ट के प्लस प्वाइंट पर बैटरी के प्लस वाला वायर और माइनस प्वाइंट से माइनस वाला वायर सोल्ड कर लें।

 

 

आपका पावरबैंक तैयार हो चुका है। इसे फोन चार्जर की मदद से प्लग इन करें, USB पोर्ट की लाइट जलने लगेगी। यानी पावरबैंक चार्ज होने लगा है। इसे 1 घंटे तक चार्ज करने के बाद यूज कर सकते हैं। इस पावरबैंक का साइज भी इतना छोटा है कि इसे आप पॉकेट में भी कैरी कर सकते हैं।