--Advertisement--

बच्चे को बनाएं बोल्ड ताकि पढ़ाई से साथ सोशल ईवेंट में भी रहे अागे

स्कूल में होने वाले डिबेट जैसे कार्यक्रमों में बच्चे को हिस्सा दिलाएं और हर डिबेट की तैयारी बच्चे को कराएं।

Danik Bhaskar | Jul 01, 2018, 01:14 PM IST
नए-नए कोर्स बच्चे को कराएं जैस नए-नए कोर्स बच्चे को कराएं जैस

लाइफस्टाइल डेस्क । आज के समय में हर तरफ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बढ़ता जा रहा है ऐसे में बच्चों पर भी बहुत ज्यादा दबाव होता है कि वो पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक और पारिवारिक बातों में भी तेज़ बने पर कई बार माता-पिता शिकायत करते हैं कि उनका बच्चा तेज़ नहीं है और कामों को करने में ज्यादा एक्टिव नहीं है ऐसे में कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं। चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट डॉ. नम्रता सिंह बता रहीं हैं कि किस तरह बच्चे को बोल्ड बनाया जा सकता है।
बोल्ड न होने के नुकसान

  • निर्णय लेने में देर करना या डरना।
  • कोई भी नई चीज सीखने से तुरंत मना करना।
  • दोस्त कम बनाना।
  • लोगों से घुलने-मिलने में परेशानी होना।
  • अपने आप को लोगों से कम समझना।
  • संकोच करना।

बच्चों को कैसे बनाएं बोल्ड?

एक्टिविटीज में हिस्सा लें स्कूल में होने वाले डिबेट जैसे कार्यक्रमों में बच्चे को हिस्सा दिलाएं और हर डिबेट की तैयारी बच्चे को कराएं इसके लिए बच्चे को नई-नई किताबें पढ़ने को दीजिए।
अलग-अलग तरह के काम के करने के लिए कहें नए-नए कोर्स बच्चे को कराएं जैसे डांस, कुकिंग थियेटर, म्यूजिकल इन्स्ट्रूमेन्ट बजाना, बॉक्सिंग, जूडो, ताइक्वांडो, तैरना, पजल हल करना सिखाएं।
मोटिवेशनल और जीवनी पढ़ने को दीजिए बच्चों को महान लोगों की जीवनी या बायोग्राफी पढ़ने को दीजिए और इन किताबों से बच्चे ने क्या सीखा ये उससे पूछिए और बात कीजिए।
घर के काम में भागीदारी बच्चे को पहले घर के कुछ काम करने की जिम्मेदारी दें और उनको प्रोत्साहन दें और धीरे-धीरे घर के और काम को भी करने को कहें। साथ ही बच्चे को स्वयं के काम करने के लिए बोलें और बच्चे की मदद ना करें।
ड्रेसिंग स्टाइल का ध्यान रखिए

बच्चों को उम्र बढ़ने के साथ-साथ नए-नए स्टाइल के कपड़े पहनने को दें। कपड़ों के कलर्स को समझना सिखाएं।