--Advertisement--

दुनिया की अजीबोगरीब बीमारी, इस शख्स की बॉडी से बार-बार गायब हो जाती है किडनी

ताज्जुब की बात ये है कि हर ऑपरेशन के बाद उनकी पुरानी किडनी बाहर नहीं निकाली गई, बल्कि वो खुद-ब-खुद गल जाती है।

Danik Bhaskar | May 18, 2018, 06:56 PM IST

लंदन. डेरन फर्ग्युसन को छह किडनी वाला इंसान कहा जाने लगा है। इसका कारण है उनकी एक बेहद अजीब मेडिकल कंडीशन। डेरन बचपन से ही किडनी फेलियर का शिकार हैं और अबतक 5 बार किडनी ट्रांसप्लांट करा चुके हैं। हर 4-5 साल में उन्हें किडनी बदलवानी पड़ती है। ताज्जुब की बात ये है कि हर ऑपरेशन के बाद उनकी पुरानी किडनी बाहर नहीं निकाली गई, बल्कि वो खुद-ब-खुद गल जाती है।

37 साल से इस मर्ज को झेल रहे डेरन को किडनी की बीमारी महज 5 साल की उम्र में हो गई थी। वो एक किडनी ब्लॉकेज के साथ पैदा हुए थे, जिससे उनकी किडनी फेल हो गई थी। उनका पहला किडनी ट्रांसप्लांट महज 5 साल में ही हो गया था। ये सिलसिला अब भी जारी है। पहली किडनी बदलने के बाद दूसरी बार उनका किडनी ट्रांसप्लांट 16 साल की उम्र में हुआ। उन्हें तीसरी किडनी 21, चौथी 24 और पांचवीं 30 साल की उम्र में लगाई गई।

घर वाले बुलाते हैं रोबोकॉप
- इतनी बुरी हालत के बावजूद डेरन जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके परिवार में सब उन्हें प्यार से रोबोकॉप बुलाते हैं, क्योंकि उन्हें जीवित रहने के लिए कई तरह की मशीनों से जुड़ा रहना पड़ता है।

डॉक्टर्स ने कहा था कभी नहीं होंगे बच्चे
- डेरन ने 10 साल पहले वाइफ अमांडा से शादी कर ली थी। उनकी मेडिकल कंडीशन देखकर डॉक्टर्स ने साफ कह दिया था कि उनका पिता बनना मुमकिन नहीं है। इसके बाद उन्होंने कई इंफर्टीलिटी ट्रीटमेंट कराए, लेकिन कोई मदद नहीं मिली। लेकिन अचानक एक बार उनकी वाइफ प्रेग्नेंट हो गई और उसने 2014 में पहले बच्चे को जन्म दिया।


सब जानती थी पार्टनर फिर भी की शादी
- अपनी पर्सनल लाइफ जिक्र करते हुए डेरन कहते हैं कि मेरी पार्टनर को पहले से ही पता था कि मुझे किस तरह की बीमारी है। मैंने उसे कहा था कि मेरा कोई भरोसा नहीं, मैं कभी भी मर सकता हूं। इसके बावजूद उसने मुझसे शादी की।