• मंगल का राशि परिवर्तन, Mars Transit in Capricorn 2018, जानिए आपके लिए शुभ है या अशुभ
--Advertisement--

मंगल का राशि परिवर्तन: 47 साल बाद बन रहा है दुर्लभ योग, जानिए आपके लिए शुभ है या अशुभ

2 मई को मंगल राशि बदल रहा है। अब अगले 6 महीने तक ये ग्रह अपनी उच्च राशि मकर में रहेगा।

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 06:53 PM IST

2 मई को मंगल राशि बदल रहा है। अब अगले 6 महीने तक ये ग्रह अपनी उच्च राशि मकर में रहेगा। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार 47 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब मंगल अपनी उच्च राशि में 6 महीने तक रहेगा। सामान्यत: ये ग्रह 1 राशि में लगभग 57 दिन तक रहता है लेकिन अब ये 188 दिनों तक मकर राशि में राहु के साथ रहेगा। इन 6 महीनों में 63 दिन तक मंगल वक्री रहेगा यानि टेढ़ी चाल से चलेगा। मंगल के इस राशि परिवर्तन से अंगारक योग और शनि-मंगल का द्विर्द्वादश योग बनेगा।


पं भट्ट के अनुसार राहु-मंगल के योग को ज्योतिष में एक विध्वंसकारी और नकारात्मक योग माना गया है। मंगल और राहु दोनों ही क्रोधी प्रवृति और उठा पटक कराने वाले ग्रह हैं, मंगल को दुर्घटना, एक्सीडेंट्स, वाद विवाद, क्रोध, अनबन, अग्निदुर्घटना करवाने वाला ग्रह माना गया है तथा राहु आकस्मिकता, आकस्मिक घटनाएं, षड़यंत्र, मतिभ्रम करवाता है इसलिए राहु और मंगल का योग बनने पर उथल-पुथल, वाद-विवाद और दुर्घटनाएं होती हैं।


अगले 6 महीनों में क्या-क्या होगा इस अशुभ योग की वजह से -


पं भट्ट के अनुसार 2 मई से 6 नवंबर तक मकर राशि में राहु और मंगल का योग बनने से इन दिनों में सड़क दुर्घटना, अग्नि दुर्घटना, वाद विवाद, बहस, मतभेद और अनबन में वृद्धि होगी। वातावरण में गर्मी बढ़ेगी। आम लोगों के व्यवहार में गुस्सा और चिढ़चिढ़ाहट बढ़ेगी। इन 6 महीनों में असमसजिक तत्वों द्वारा अशांति उत्पन्न की जा सकती है और आतंकवादी घटना होने के योग बन रहे हैं। इसलिए इन दिनों में सावधान रहना होगा।


क्या करें -


अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें। बहस न करें और विवादों से बचें, वाहन चलाते समय विशेष सावधानी रखें, विरोधियों के प्रति सचेत रहें, प्रॉपर्टी आदि की खरीददारी या लेनदेन में ख़ास सावधानी रखें और विशेष रूप से अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें।


जानिए किन राशियों के व्यक्ति रखें विशेष सावधानी -


राहु-मंगल के इस योग का नकारात्मक प्रभाव वैसे तो सभी राशियों पर रहेगा लेकिन खासतौर से मिथुन, कर्क, सिंह, तुला, धनु और कुंभ राशि वालों को संभलकर रहना चाहिए। मंगल के कारण इन राशियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इनके अलावा मेष, कन्या और मकर राशि वालों के लिए समय मिला-जुला रहेगा।


आगे पढ़ें 12 राशियों का शुभ-अशुभ फल -

मेष -  मंगल के राशि बदलने से आपकी जॉब और बिजनेस के लिए समय अच्छा है। आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। बिजनेस बढाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए समय शुभ है लेकिन विवाद भी होने के योग हैं। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी मिल सकती है। प्रॉपर्टी संबंधी विवाद होने की संभावना है। संभलकर रहें। कुछ ख़ास मामलों में आपका तनाव बढ़ सकता है। सेहत में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। चोट लग सकती है।

वृष -  मकर राशि में मंगल के आने से आपको किस्मत का साथ मिलेगा। जॉब और बिजनेस में मेहनत करेंगे और उसका फायदा आपको मिल जाएगा। भाइयों और दोस्तों से मदद मिलेगी लेकिन इन लोगों से विवाद भी हो सकता है। कामकाज के सिलसिले में यात्रा हो सकती है। दूर स्थान की यात्रा आपके लिए फायदेमंद रहेगी लेकिन खर्चा भी बढेगा। धार्मिक कामों में मन लगेगा।

मिथुन -  मंगल का राशि परिवर्तन आपके लिए ठीक नहीं है। गोचर कुंडली के आठवें भाव में मंगल और राहु होने से चोट और दुर्घटना की संभावना है। सेहत के मामले में संभलकर रहें।  सेविंग ख़त्म हो सकती है। दुश्मन आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। कोई राज की बात उजागर हो सकती है। किसी से विवाद हो सकता है।  सोच समझकर बोलें गुस्से में कुछ गलत बात बोलने से आपके काम बिगड़ सकते हैं।

कर्क -  मंगल के राशि बदलने से आपकी मुश्किलें तो बढ़ेंगी लेकिन कुछ मामलों में आपके लिए  समय अच्छा भी रहेगा। जॉब और बिजनेस के बड़े काम पूरे होंगे लेकिन विवाद और परेशानी के साथ। लव लाइफ के लिए समय अच्छा है लेकिन दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।  विवादों के कारण तलाक की स्थिति भी बन सकती है। सेहत को लेकर सावधान रहें।

सिंह - मकर राशि में मंगल के आने से आपको सावधान रहना होगा। फालतू खर्चा और यात्राएं हो सकती हैं। विवाद होने की संभावना है। पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में असंतोष रहेगा। दुश्मन परेशान कर सकते हैं। संपत्ति से जुड़े मामले आपकी टेंशन बढ़ा सकते हैं। मामा और ननिहाल पक्ष में मांगलिक कार्य होंगे।

कन्या -  जॉब और बिजनेस में बड़ी योजनाओं पर काम होगा। इससे आपको फायदा भी होगा।  साथ काम करने वालों से अनबन हो सकती है। भाइयों और दोस्तों से मदद मिल सकती हैं। अचानक बड़ी योजना बना सकते हैं जिससे आने वाले दिनों में आपको फायदा भी मिलेगा। लव लाइफ के लिए समय ठीक नहीं है। मर्यादा में रहें। राज उजागर हो सकते है। लम्बी यात्राओं से बचें। संतान की सेहत को लेकर सावधान रहें।

तुला  -  मकर राशि में मंगल के आने से आपके लिए समय मिला-जुला रहेगा। प्रॉपर्टी में पैसा फंसने के योग हैं या आप निवेश भी कर सकते हैं। माता की सेहत को लेकर टेंशन रहेगी। माता से संबंध बिगड़ सकते हैं। पारिवारिक तनाव भी बढ़ सकता है। बिजनेस में मेहनत ज्यादा रहेगी। कोई भी बात सोच-समझकर बोलें। गुस्से में कोई बात बोलने से आपके बने काम भी बिगड़ सकते हैं। खुद के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। रोजमर्रा के काम भी बढ़ेंगे। बिजी शेड्यूल रहेगा। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। मंगल के कारण इलेक्ट्रोनिक सामानों पर खर्चा या नुक्सान भी हो सकता है।

वृश्चिक -   मंगल का मकर राशि में आना आपके लिए अच्छा रहेगा। इससे आप बड़े काम पूरे करेंगे। उनमे आपको किस्मत का साथ भी मिल जाएगा। आपका उत्साह और सम्मान बढ़ेगा। भाइयों और दोस्तों से मदद मिलेगी। वहीं कुछ लोग आपसे नाराज भी हो सकते हैं। मेहनत और दौड़-भाग के कारण आप खुद की सेहत पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। जॉब और बिजनेस के ख़ास काम निपट जाएंगे। दुश्मनों पर जीत मिल जाएंगी।

धनु -  मंगल का राशि परिवर्तन आपका खर्चा बढ़ा सकता है। आपकी सेविंग भी ख़त्म हो सकती है। दौड़-भाग और यात्राएं होंगी। संतान की सेहत को लेकर टेंशन रहेगी। लव लाइफ के लिए भी समय ठीक नहीं है। कुछ खर्चे अचानक सामने आ सकते हैं। सोच समझकर बोलें गुस्से में बिना सोचे कुछ बोलने से आपके काम बिगड़ सकते हैं। परिवार के सदस्यों के कारण भी तनाव हो सकता है।

मकर -  मंगल के राशि बदलने से आप पर मिलाजुला असर पड़ेगा। प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने संबंधी मामले सामने आएंगे। इसमें आपको फायदा हो सकता है। आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा। इसके अलावा आपको सेहत के मामले में सावधान रहना होगा। चोट या दुर्घटना हो सकती है। वाहन भी सावधानी से चलाएं। दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं।

कुंभ -  मंगल के राशि परिवर्तन से यात्राएं, दौड़भाग और फ़ालतू खर्चे बढ़ेंगे। विवाद होने की संभावना है। दूर स्थान के लोगों के साथ काम करेंगे। जॉब और बिजनेस संबंधी यात्राओं के योग हैं। कामकाज में सावधानी रखें। कामकाज और मेहनत बढ़ सकती है। आपके काम करने के तरीके को लेकर भी विवाद की स्थिति बन सकती है। अधिकारियों और बड़े लोगों से मदद मिल सकती है।  सेहत संबंधी मामूली बदलाव हो सकते हैं।

मीन -  मंगल के राशि बदलने से आपको कुछ मामलों में किस्मत का साथ मिलेगा। आपकी योजनाएं पूरी हो सकती है। जिससे आपको फायदा मिलेगा। आर्थिक मामलों में मजबूती आएगी। मित्रों और सहयोगियों से लाभ मिलेगा। दूर स्थानों की यात्रा होने के योग बन रहे हैं। इन दिनों में कुछ अधूरी इच्छाएं भी पूरी हो सकती हैं। लव लाइफ और संतान संबंधी महत्वपूर्ण मामले सामने आ सकते हैं।