--Advertisement--

मंगल आ गया है अपनी उच्च राशि में, शहद के साथ करें दिन की शुरुआत, हर राशि के लिए उपाय

मंगल के मकर में प्रवेश के साथ ही कई लोगों के जीवन में काफी परिवर्तन होगा।

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 05:37 PM IST

रिलिजन डेस्क. बुधवार से ग्रहों के सेनापति मंगल ने अपनी उच्च राशि मकर में प्रवेश कर लिया है। मकर मंगल के शत्रु शनि का घर है लेकिन ये ही उनकी उच्च राशि भी है। मंगल के मकर में प्रवेश के साथ ही कई लोगों के जीवन में काफी परिवर्तन होगा। भूमि, भवन के मामलों में राहत मिलेगी तो कुछ मामलों में परेशानियां भी बढ़ेंगी। जिनकी कुंडली में मंगल की स्थिति ठीक नहीं है उनके लिए थोड़ा संभलकर रहने का समय है क्योंकि मंगल के इस राशि परिवर्तन से अंगारक योग और शनि-मंगल का द्विर्द्वादश योग बनेगा।

अगले छह महीने यानी 5 नवंबर तक मकर राशि में रहेगा इसमें करीब दो महीने इसी राशि में वक्री होगा। करीब 5 दशक बाद ऐसा योग बन रहा है जब मंगल इतने समय तक अपनी उच्च राशि में रहेगा। ऐसे में कई लोगों के लिए ये बहुत फायदेमंद होगा। अगर मंगल की स्थिति कुंडली में ठीक नहीं है, आपको मंगल का शुभ प्रभाव नहीं मिलता है, मंगल आपके लिए लाभकारी साबित नहीं हो रहा है या फिर मंगल के उच्च राशि में आने पर आप उसके शुभ प्रभाव का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो कुछ उपाय शुरू किए जा सकते हैं।

ये उपाय करें मंगल के शुभ प्रभाव के लिए

1 - अगर आप मांगलिक हैं या आपको गुस्सा ज्यादा आता है तो दिन की शुरुआत शहद के साथ करें। सुबह उठ कर सबसे पहले थोड़ा सा शहद खा लें। आपके गुस्से पर नियंत्रण होगा।

2 - मंगल का भात पूजन कराएं। मंगल गर्म मिजाज का ग्रह है, भात पूजा यानी चावल के साथ पूजा से उसे ठंडक मिलती है।

3 - अपने भाइयों से स्नेह रखें, बड़े भाई से आशीर्वाद ले, भाभी को माता के समान सम्मान दें।

4 - लाल गाय को रोटी में गुड़ रखकर खिलाएं। अगर रोज संभव ना हो तो हर मंगलवार को जरूर करें।

5 - हनुमान चालीसा का पाठ करने की आदत डालें।

6 - मंगलवार को हनुमान मंदिर में चमेली के तेल का दीपक लगाएं, गुड़-चने का भोग रखें।

7 - अगर आप मांगलिक हैं और जीवन साथी मांगलिक नहीं है तो उसे रोज अपने हाथों से गुड़ की एक डली खिलाएं। इससे आपके रिश्ते बेहतर रहेंगे।