Hindi News »Business» Maruti To Recall 1279 New Swift Dzire For Possible Fault In Airbag Controllers

मारुति ने स्विफ्ट और डिजायर के नए मॉडल की 1279 कारें रिकॉल कीं, एयरबैग कंट्रोलर यूनिट में गड़बड़ी की आशंका

कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ग्राहक ये पता लगा सकते हैं कि उनकी गाड़ी इस रिकॉल में शामिल है या नहीं

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 25, 2018, 10:14 PM IST

मारुति ने स्विफ्ट और डिजायर के नए मॉडल की 1279 कारें रिकॉल कीं, एयरबैग कंट्रोलर यूनिट में गड़बड़ी की आशंका
  • 566 स्विफ्ट और 713 डिजायर कारें रिकॉल
  • ग्राहक वेबसाइट पर चेसिस नंबर डालकर स्टेटस पता कर सकेंगे

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को स्विफ्ट और डिजायर के नए मॉडल की 1,279 गाड़ियां रिकॉल करने का ऐलान किया। इन कारों के एयरबैग कंट्रोलर यूनिट में गड़बड़ी की आशंका है। इसकी जांच के लिए कंपनी ने गाड़ियां वापस मंगवाने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। इनमें 566 स्विफ्ट और 713 डिजायर शामिल हैं। ये कारें 7 मई से 5 जुलाई के बीच बनाई गई थीं।

मारुति सुजुकी इन गाड़ियों के खामियों वाले पार्ट्स मुफ्त में बदलेगी। ग्राहक नजदीकी डीलर से खुद भी संपर्क कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट पर दिए लिंक के जरिए भी ग्राहक ये पता लगा सकते हैं कि उनकी गाड़ी इस रिकॉल में शामिल है या नहीं। होम पेज पर सबसे ऊपर इंपोर्टेंट कस्टमर इंफो पर क्लिक करने पर संबंधित लिंक आ जाएगा। इसमें 14 डिजिट का चेसिस नंबर डालकर स्टेटस पता कर सकेंगे। स्विफ्ट के ग्राहकों को चेसिस नंबर से पहले एमबीएच और डिजायर वालों को एम3 टाइप करना पड़ेगा। न्यू जेनेरेशन स्विफ्ट इस साल फरवरी में लॉन्च की गई। पांच महीने में इसकी बिक्री एक लाख यूनिट के पार जा चुकी है। डिजायर का नया मॉडल पिछले साल बाजार में उतारा गया था।

क्या है रिकॉल : सोसायटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) की पॉलिसी के मुताबिक, देश में वाहन बनाने वाली कंपनियां जरुरत पड़ने पर रिकॉल करती हैं। गाड़ियों में किसी तरह की गड़बड़ी सामने आने पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसका फैसला लिया जाता है। ग्राहकों की शिकायत के आधार पर कंपनी को खामियों को पता चलता है। मारुति सुजुकी इंडिया ने मई में भी स्विफ्ट और बलेनो के नए मॉडल वाली 52,686 कारों की जांच की थी। हालांकि, ये रिकॉल नहीं था, बल्कि ब्रेक वैक्यूम हॉज में गड़बड़ी की आशंका दूर करने के लिए मुहिम चलाई थी। पिछले हफ्ते होंडा कार्स इंडिया ने 7,290 अमेज कॉम्पेक्ट सेडान को रिकॉल किया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×