बाजार में जल्द मिलेगा कम कीमत का मास्क

Jamtara News - बाजार में मास्क की कमी को देखते हुए उपायुक्त नैंसी सहाय के निर्देश पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं इन...

Mar 27, 2020, 06:35 AM IST
Deoghar News - mask of low price will soon be available in the market

बाजार में मास्क की कमी को देखते हुए उपायुक्त नैंसी सहाय के निर्देश पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने में सक्षम मास्क बनाने का कार्य कर रही हैं। स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, इसेे पहनने से वायरस के संक्रमण और प्रदूषण से बचा जा सकता है।

स्वयं सहायता की दीदियों ने बताया कि देवघर जिला अंतर्गत विभिन्न संस्थाओं के साथ जिला प्रशासन द्वारा उन्हें मास्क तैयार करने का ऑर्डर मिला है। इसके बाद जेएसएलपीएस की स्वयं सहायता समूह की विभिन्न संगठनों की दीदियों द्वारा मास्क तैयार करने का कार्य कर रही हैं। साथ ही रोजाना 800 से 1000 मास्क तैयार रही हैं। आने वाले दिनों में इस टारगेट को दो हजार रोजाना तक ले जाया जाएगा। फिलहाल 20 महिलाएं मास्क बनाने के कार्य में जुटी हुई हैं और जल्द ही समूह से और भी महिलाओं को जोड़ा जाएगा।

उपायुक्त नैंसी सहाय द्वारा बताया गया कि मास्क के कालाबाजारी और बाजार में मास्क न मिलने की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए ये कार्य सखी मंडल की दीदीयों को सौंपा गया है। इससे रोजगार के नये अवसर पैदा होगें एवं उनके आय के स्त्रोत में वृद्धि आयेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक छोटा सा प्रयास एक साथ कई महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा कर देता है एवं इसका जीता-जागता उदाहरण ग्राम संगठन की महिलाएं हैं। सरकार व जिला प्रशासन के सहयोग से महिलाओं को मास्क बनाने के रोजगार से जोड़ा जा रहा है। इससे इससे महिलाएं न सिर्फ आत्म निर्भर होकर स्वरोजगार कर पा रही हैं बल्कि अपने आय से अपने घर परिवार के लिए कुछ बचत भी कर पाएंगी। यह हम सभी के लिए खुशी की बात है कि हम सभी के साझा प्रयास से अब सखी मंडल की महिलाएं सशक्त होकर स्वावलंबी हो रही हैं एवं दूसरों को भी अपने पैरों पर खड़ा होकर आगे बढ़ने हेतु प्रेरित कर रही हैं।

इको फ्रेंडली मास्क तैयार करने वाली स्वयं सहायता समूह की महिलाएं।

X
Deoghar News - mask of low price will soon be available in the market

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना