एमसी देर से काम शुरू करने वाले नौ कांट्रैक्टर्स को करेगा ब्लैक लिस्ट

Panchkula Bhaskar News - पंचकूला नगर निगम ने नौ कांट्रेक्टर्स को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला किया है। विभिन्न वर्कर्स के लिए काम अलॉट होने के...

Jan 16, 2020, 07:36 AM IST
Panchkula News - mc will blacklist nine contractors who start work late
पंचकूला नगर निगम ने नौ कांट्रेक्टर्स को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला किया है। विभिन्न वर्कर्स के लिए काम अलॉट होने के तीन से छह माह बाद भी आज तक काम शुरू न करने पर इन कांट्रेक्टर्स को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला लिया गया है। इनमें ज्यादातर काम सीएम एनाउंसमेंट के हैं। सीएम ने करीब चार साल पहले इन कामों को मंजूर किया था। एमसी ने इन्हें कराने के लिए कॉन्ट्रेक्टर को वर्क अलॉट कर दिया लेकिन इन्हें शुरू ही नहीं किया गया।

एमसी कमिश्नर सुमेधा कटारिया ने शहर में चल रहे डेवलपमेंट वर्कर्स की आज रिव्यू मीटिंग की। पंचकूला में एमसी कमिश्नर का पदभार संभालने के बाद उनकी ओर से यह पहली डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स की रिव्यू मीटिंग थी। कुछ मामलों में पाया गया कि कॉन्ट्रेक्ट अलॉट हुए तीन से छह माह बीत चुके हैं लेकिन आज तक काम शुरू ही नहीं किया गया है। इनमें से कुछ का काम काफी स्लो स्पीड से चल रहा था तो किसी का काम संतोषजनक नहीं था। उन्होंने ऐसे नौ कांट्रेक्टर्स को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए हैं।

इनमें पिंजौर में पड़ने वाले वार्ड नं. 4 की भीमा देवी कालोनी में विभिन्न गलियां बननी थी। इस काम को अगस्त, 2019 में अलॉट किया गया था। यह काम तीन माह में पूरा होना था लेकिन अभी तक इसे शुरू ही नहीं किया गया है। इस पर 15.11 लाख रुपये खर्च किए जाने हैं। इसी तरह वार्ड नं. 4, पिंजौर में ही 22.71 लाख रुपये से मानकपुर में इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक से गलिया, इसी वार्ड के धमाला गांव में 13.53 लाख रुपये से सड़कों का निर्माण किया जाना था। ये काम जून, 2019 में अलॉट किए गए। इन्हें तीन माह में पूरा किया जाना था लेकिन आज तक काम शुरू ही नहीं किया गया है।

पिंजौर में पड़ने वाले वार्ड नं. 5 की विश्वकर्मा कालोनी में इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक से विभिन्न गलियां बननी थी। इस पर 38.59 लाख रुपये खर्च होने थे। यह काम जुलाई, 2019 को अलॉट किया गया। इसे तीन माह में पूरा किया जाना था लेकिन अभी तक 5 परसेंट काम ही पूरा किया गया है। इसी तरह वार्ड नं. 20 में पड़ने वाले जसवंतगढ़ गांव के श्मशान घाट में बैठने के लिए सिटिंग शैड बनना था। यह काम सितंबर, 2019 में अलॉट हुआ जिस पर 4.59 लाख रुपये खर्च किए जाने थे। काम चार माह में पूरा होना था लेकिन अब तक शुरू ही नहीं किया गया है।

कांट्रैक्टर्स भविष्य में एमसी में काम नहीं ले सकेंगे

काम अलॉट होने के सात-आठ माह बाद भी काम शुरू न होने पर एमसी कमिश्नर ने नाराजगी जताते हुए इन कांट्रैक्टर्स को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए। ब्लैक लिस्ट किए गए ये कांट्रैक्टर्स भविष्य में पंचकूला एमसी में काम नहीं ले सकेंगे। इसके अलावा इनकी तरफ से जमा कराई गई राशि भी जब्त की जाएगी। एमसी अफसरों ने मीटिंग में बताया कि शहर में करीब 150 डेवलपमेंट वर्कर्स पर काम चल रहा है। इन पर नगर निगम करीब 173 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इसमें 26.27 करोड़ रुपये से सेक्टर 3 में बनने वाला एमसी ऑफिस, 5.66 करोड़ से बनने वाला नान मोटराइज्ड ट्रैफिक कॉरिडाेर, 9.94 करोड़ रुपये से सेक्टर 27 में ओल्ड ऐज होम बिल्डिंग, 23 लाख रुपये से रेलवे स्टेशन से पंचकूला में एंट्री पर बन रहा गेट, 2.12 करोड़ रुपये से 53 बस क्यू शेल्टर, 1.50 करोड़ रुपये से विभिन्न गांवों में 21 एंट्री गेट आदि शामिल हैं।

नग्गल, टोका, खंगेसरा में चल रहे कामों को देखा

एमसी कमिश्नर सुमेधा कटारिया ने शहर में चल रहे डेवलपमेंट वर्कर्स की रिव्यू मीटिंग करने के अलावा अफसरों के साथ शहर में घूमकर भी इन प्रोजेक्ट्स का जायजा लिया। उन्होंने वार्ड नं. 20 में पड़ने वाले जलौली, खटौली, नग्गल, टोका, खंगेसरा में चल रहे कामों को देखा। इसके अलावा विभिन्न गांवों में याेजना के तहत लग रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और पीने के पानी की लाइनें डालने के काम का भी जायजा लिया। कुछ गांवों में चल रहे कम्युनिटी सेंटर के निर्माण को भी देखा। कॉन्ट्रेक्टर को काम निर्धारित अवधि में पूरा करने और क्वालिटी का खास ध्यान रखने के निर्देश दिए गए। सुखदर्शनपुर गांव में बन रहे डॉग पॉण्ड का निर्माण कार्य फरवरी माह के अंत तक हर हाल में पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

X
Panchkula News - mc will blacklist nine contractors who start work late
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना