सेनिटेशन व इंफोर्समेंट विंग के स्टाफ को एमसी 13 को देगा ई-बाइक्स

Panchkula Bhaskar News - पंचकूला नगर निगम की अाेर से पर्यावरण को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से खरीदे गए 50 ई-बॉक्स का वितरण 13 दिसंबर को किया...

Dec 07, 2019, 07:32 AM IST
Panchkula News - mc13 to give staff of sanitation and enforcement wing to e bikes
पंचकूला नगर निगम की अाेर से पर्यावरण को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से खरीदे गए 50 ई-बॉक्स का वितरण 13 दिसंबर को किया जाएगा। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर व पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता सेनिटेशन व इंफोर्समेंट विंग के स्टाफ को यह ई-बाइक्स वितरित करेंगे। सेनिटेशन व इंफोर्समेंट विंग के इंस्पेक्टर, असिस्टेंट इंस्पेक्टर दिनभर एमसी एरिया में घूमकर मॉनिटरिंग के लिए इन ई-बाइक्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके साथ ही एमएलए ज्ञानचंद गुप्ता 13 दिसंबर को पंचकूला नगर निगम की सेक्टर 3 में बनने वाली ऑफिस बिल्डिंग का भूमि पूजन भी करेंगे। एमसी ऑफिस पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी जिसके लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल-आईजीबीसी, हैदराबाद के साथ एमओयू साइन किया गया है।

पंचकूला नगर निगम के सेक्टर 3 में बनने वाले ऑफिस का निर्माण कार्य अगले हफ्ते शुरू कराया जाएगा। हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एमसी ऑफिस बिल्डिंग का शिलान्यास किया था। अब 13 दिसंबर को हरियाणा विधानसभा के स्पीकर व पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता एमसी अफसरों की मौजूदगी में भूमि पूजन कर ऑफिस बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू कराएंगे। एमसी की ऑफिस बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग निर्माण होगी। इस बिल्डिंग का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि यह गर्मियों में अंदर से ठंडी और सर्दियों में गर्म रहेगी। इससे गर्मियों में ज्यादा एयरकंडीशन और सर्दियों में हीटर चलाने की जरूरत नहीं होगी। इसमें रेन वाटर हारवेस्टिंग, वाॅटर री-साइक्लिंग का भी इंतजाम होगा। इसमें नेचुरल रिसोर्सेज का ज्यादा इस्तेमाल होने से वॉटर व एनर्जी सेविंग में मदद मिलेगी। एमसी का ऑफिस बनने के बाद निगम के सभी दफ्तर एक छत के नीचे आ जाएंगे। सेक्टर 3 में निगम ऑफिस के निर्माण के लिए पंचकूला नगर निगम ने अगस्त 2017 में जमीन की पूरी पेमेंट हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को जमा करा दी थी। बिल्डिंग प्लान अप्रूवल न मिलने के कारण इसके निर्माण काम अटका हुआ था। बिल्डिंग प्लान को अप्रूवल मिलने के बाद इसका शिलान्यास पहले ही हो चुका है। बेसमेंट के अलावा चार मंजिला ग्रीन बिल्डिंग पहली बार पंचकूला में बनेगी। इस समय नगर निगम सेक्टर 14 की बिल्डिंग का लगभग 5 लाख रुपये से अधिक प्रति माह किराया दे रहा है।

सेक्टर 3 में 2.09 एकड़ प्लाट में एमसी का ऑफिस बनेगा। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर ऑडिटोरियम बनाया जाएगा, जिसमें 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा एक टाउन हॉल होगा, जिसमें 800 लोगों की मीटिंग एक साथ हो सकेगी। ऑफिस में कैंटीन, किचन, बैंक शाखा, रिकॉर्ड रुम, सामुदायिक सुविधा केंद्र होंगे। फर्स्ट फ्लोर पर कमिश्नर, ज्वाइंट कमिश्नर, मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर, पार्षदों के कमरे, कॉन्फ्रेंस हॉल के अलावा लाइब्रेरी होगी। सेकेंड फ्लोर पर इंजीनियरिंग विंग, एसई, एक्सइएन, जेई, आर्किटेक्ट, टाउन प्लानर, मेडिकल अफसर बैठेंगे। थर्ड फ्लोर पर टेक्सेशन विंग, लीगल, आईटी सेल, ऑडिट, अकाउंट अफसर के बैठने के लिए रूम होंगे। फोर्थ फ्लोर पर हाउस मीटिंग हॉल, लाऊंज, डाइनिंग हॉल और आठ कमरे जिसमें बाथरूम अटैच होंगे। इस बिल्डिंग की बाउंडरी वॉल सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सात फुट की बनाई जाएगी। हर फ्लोर पर अलग मीटिंग हाल होंगे।


पंचकूला नगर निगम की तरफ से 50 ई-बाइक्स खरीदे गए हैं। ये बाइक्स सेनिटेशन और इन्फोर्समेंट विंग के स्टाफ को दिए जाएंगे जिन्हें दिनभर शहर में घूमकर चैकिंग करनी होती है। एमसी को इन बाइक्स की डिलीवरी मिल चुकी है। इन पर एमसी का लोगो लगवाया जा रहा है। एमसी ने मुम्बई बेस्ड लैंडमार्क कंपनी से यह ई-बाइक्स खरीदे हैं। इस एजेंसी ने नगर निगम को 43 हजार रुपये में एक ई-बाइक दी हैं। पंचकूला नगर निगम ने 21.50 लाख रुपये में ये 50 ई-बाइक्स खरीदे हैं। इनमें लीथियम आयरन बैटरी हैं जिसे चार्ज कर सकेंगे। इन ई-बाइक्स में जीपीएस लगा होगा जिससे इंप्लाइज की मूवमेंट पर नजर रखी जा सकेगी। पंचकूला नगर निगम शहर में 29 ई कार्ट पहले ही चला रहा है। ये ई-कार्ट सेनिटेशन वर्क में इस्तेमाल हो रही है। इन ई-कार्ट में ग्रीन व ब्ल्यू कलर के डस्टबीन लगवाए गए हैं। इन्हें डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन में इस्तेमाल किया जा रहा है। घरों से एकत्र गीला व सूखा कचरा इन ई कार्ट में लगे डस्टबीन में एकत्र किया जाता है। ग्रीन वेस्ट को शहर में गीले कचरे से खाद बनाने के लिए तीन विभिन्न सेंटरों पर पहुंचाया जाता है जबकि सूखा कचरा डम्पिंग ग्राउंड में फेंका जाता है। एमसी जल्द ही कुछ नए ई कार्ट भी खरीदने जा रहा है।


पंचकूला नगर निगम शहर की तीन बड़े पार्किंग एरिया में ई व्हीकल्स के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाने जा रहा है। ये चार्जिंग स्टेशन सेक्टर 8, 9 और 10 के पार्किंग एरिया में बनाए जाएंगे। एमसी इन पार्किंग एरिया को पहले से रेगुलेट कर रहा है। इन पार्किंग एरिया में एंट्री पर पर्ची दी जाती है जोकि वापस लौटने पर ले ली जाती है। इसके लिए लोगों से किसी तरह की फीस नहीं ली जा रही है। ये पर्ची लोगों को फ्री दी जाती है। नगर निगम इन पर्ची पर विभिन्न एजेंसियों के विज्ञापन देकर रखे गए इंप्लाइज का खर्च निकाल रहा है। एमसी की तरफ से इन पार्किंग एरिया में लोगों को फ्री पार्किंग देने के बाद फ्री चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी। लोग इन चार्जिंग स्टेशंस पर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर फ्री ई व्हीकल्स चार्ज करने की सुविधा हासिल कर सकेंगे। ट्राइसिटी में अभी तक 350 इलेक्ट्रिकल व्हीकल रजिस्टर हैं जिन्हें चार्जिंग स्टेशन बनने का फायदा होगा। पंचकूला नगर निगम सेनिटेशन स्टाफ की सुरक्षा के लिए काफी कदम उठा रहा है। सेनिटेशन स्टाफ को साल में दो बार यूनिफॉर्म दी जाती है। गर्मियों के लिए अलग और सर्दियों के लिए अलग यूनिफॉर्म दी जाती है। उन्हें सेफ्टी के लिए ग्लव्स, हैलमेट और मास्क भी दिया गया है। एमसी हवाई जहाज से उन्हें बैंगलौर, भोपाल विजिट पर भी ले जा चुका है। सेनिटेशन स्टाफ के पढ़ाई में होनहार बच्चों को हर साल स्कॉलरशिप दिया जाता है। लड़कों को 30,000 और लड़कियों को 35,000 रुपये स्कॉलरशिप दिया जाता है। सेनिटेशन स्टाफ को तीन बार बड़े कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें लंच कराने के साथ गिफ्ट वितरित किए जा चुके हैं। इस बार सेनिटेशन विंग के इंस्पेक्टर, असिस्टेंट इंस्पेक्टरों के लिए ई-बाइक्स खरीदे गए हैं।

X
Panchkula News - mc13 to give staff of sanitation and enforcement wing to e bikes
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना