Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

रविवार को है बहुत खास दिन, करें इन 3 में से कोई 1 उपाय

वैसे तो एकादशी तिथि हर महीने आती है, लेकिन इस बार की एकादशी बहुत खास है क्योंकि ये अधिक मास की एकादशी है।

Dainik Bhaskar

Jun 08, 2018, 07:26 PM IST
Measures of Ekadashi, adhik maas s Ekadashi, money benefit measures

रिलिजन डेस्क। इस बार 10 जून, रविवार को एकादशी तिथि है। वैसे तो एकादशी तिथि हर महीने आती है, लेकिन इस बार की एकादशी बहुत खास है क्योंकि ये अधिक मास की एकादशी है। अधिक मास 3 साल में 1 बार आता है। यानी 10 जून के बाद अब ये एकादशी 2021 के अधिक मास में आएगी।
उज्जैन के ज्योतिषचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार, अधिक मास भगवान श्रीकृष्ण को विशेष रूप से प्रिय है, इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं। इस दृष्टिकोण से इस एकादशी का महत्व और भी बढ़ गया है। इस दिन कुछ खास उपाय करने से भगवान श्रीकृष्ण की कृपा पाई जा सकती है। जानिए इस दिन आप कौन-से उपाय कर सकते हैं...

1. एकादशी पर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करें और पूजा करते समय कुछ पैसे मूर्ति या तस्वीर के पास रख दें। पूजा करने के बाद यह पैसे फिर से अपने पर्स में रख लें। इससे धन लाभ होने की संभावना बन सकती है।

2. यदि आप धन की इच्छा रखते हैं तो एकादशी को भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर जाएं और सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी के पत्ते अवश्य डालें। इससे भगवान श्रीकृष्ण जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

3. एकादशी को ब्रह्म मुहूर्त में उठकर किसी पवित्र नदी में स्नान करें तो जीवन के सभी सुख प्राप्त होते हैं। इसके बाद विधिपूर्वक गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। स्त्रियों के लिए यह स्नान उनके पति की लंबी उम्र और अच्छा स्वास्थ्य देने वाला है।

X
Measures of Ekadashi, adhik maas s Ekadashi, money benefit measures

Related Stories

Click to listen..