मेगा एक्जीबिशन: 22 जिलों के 1135 स्टूडेंट्स 14 विषयों में करेंगे पार्टीसिपेट

Panchkula Bhaskar News - वीरवार को सेक्टर 20 के संस्कृति मॉडल स्कूल में स्टेट लेवल मेगा एग्जीबिशन आयोजित किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट...

Jan 16, 2020, 07:40 AM IST
Panchkula News - mega exhibition 1135 students from 22 districts will participate in 14 subjects
वीरवार को सेक्टर 20 के संस्कृति मॉडल स्कूल में स्टेट लेवल मेगा एग्जीबिशन आयोजित किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट आॅफिसर सुनीता नैन ने बताया कि एक्जीबिशन में राज्य के 22 जिलों से कुल 1135 स्टूडेंट्स भाग लेंगे। एग्जीबिशन में 14 विषयों पर स्टूडेंट्स मॉडल की प्रदर्शनी लगाएंगे। जिसमें आईटी/आईटीईएस, सिक्योरिटी, आॅटोमोबाइल, रिटेल, ब्यूटी एंड वेलनेस, पेंशेंट केयर अस्सिटेंट, फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोटर्स, ट्रैवल एंड टूरिज्म, एग्रीकलचर, मीडिया एंटरटेनमेंट/ऐंनीमेशन, बैकिंग एंड फाइनेंस सर्विसिज़, बैकिंग एंड इंश्योरेंस सर्विसिज़, हेल्थ केयर विजन टेक्नीशियन और ऐपरल फैशन डिजाइनिंग शामिल है। डीपीओ ने बताया कि एग्जीबिशन में पंचकूला के 28 स्कूलों में 11 ट्रेड में ही वोकेशनल ट्रेनिंग दी जा रही है। नैन ने बताया कि इस एग्जीबिशन में 9वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स भाग लेंगे। अच्छी बात यह है कि इन सभी स्टूडेंट्स को अलग-अलग ट्रेड में 15 दिन की इंटर्नशिप भी करवाई गई है।

जिले के 28 स्कूलों में 11 विषयों में कौशल विकास प्रशिक्षिण

एजुकेशन डिपार्टमेंट के एसपीडी डॉ. राकेश गुप्ता स्टेट लेवल एग्जिबीशन का उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से पंचकूला में 2012 में इसे शुरू किया गया था। एनएसक्यूएफ की कंपोनेंट इंचार्ज नमिता खुल्लर ने बताया कि पंचकूला जिले के 28 स्कूलों में 11 विषयों में कौशल विकास प्रशिक्षिण दिया जा रहा है। जिससे जिले के 27 सीनियर सेकंडरी स्कूल व 1 हायर सेकंडरी स्कूल के कुल 3277 स्टूडेंट्स इन विषयों में अपने-अपने रूचि के मुताबिक ट्रेनिंग ले रहे हैं।

X
Panchkula News - mega exhibition 1135 students from 22 districts will participate in 14 subjects
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना