नाटी से दिया स्वच्छता और पोषण का संदेश

Hamirpur News - महानाटी में भाग लेती महिलाएं। भास्कर न्यूज | कुल्लू अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के पांचवें दिन हजारों...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:20 AM IST
Kullu News - message of cleanliness and nutrition from the show
महानाटी में भाग लेती महिलाएं।

भास्कर न्यूज | कुल्लू

अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के पांचवें दिन हजारों महिलाओं ने ढालपुर के रथ मैदान में सामूहिक रूप से कुल्लू का पारंपरिक लोकनृत्य नाटी कर स्वच्छता और पोषण का संदेश दिया। अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, उनकी धर्मप|ी रजनी ठाकुर, उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा और अन्य गणमान्य लोगों ने भी इस महानाटी में भाग लिया। करीब एक घंटे तक चले इस अद्भुत सामूहिक लोकनृत्य में चार हजार से अधिक महिलाओं ने ढोल-नगाड़ों की थाप, पारंपरिक कुल्लवी लोकगीतों और शहनाई और अन्य वाद्य यंत्रों की धुन पर बड़े उत्साह व जोश के साथ नाटी डाली। आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने स्वच्छता और पोषण अभियान पर आधारित लोकगीतों के साथ नाटी की शुरुआत की।

इस अवसर पर महानाटी के प्रतिभागियों को बधाई देते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि इसके माध्यम से न केवल कुल्लू की समृद्ध लोक संस्कृति के संरक्षण का प्रयास किया गया है, बल्कि आम लोगों को स्वच्छता और पोषण अभियान के प्रति जागरूकता का संदेश भी दिया गया है। लोक संस्कृति से ही हमारी पहचान कायम रहती है। पारंपरिक कुल्लवी नाटी हमारी समृद्ध लोक संस्कृति का महत्वपूर्ण अंग है। सरकार इसके संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि दशहरा उत्सव के समापन से पहले सीएम जयराम ठाकुर कुल्लू में करोड़ों के विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। सीएम रविवार सुबह कुल्लू पहुंचेंगे। सबसे पहले वह अटल सदन के पास पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का शिलान्यास, नागूझौड़-माशना-थाच रोड, पालिटैक्निक कालेज भवन और जिलाधीश कार्यालय भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सीएम रथ मैदान में पारंपरिक वाद्य यंत्रों की सामूहिक देवधुन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

महानाटी में भाग लेते हुए मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर।

Kullu News - message of cleanliness and nutrition from the show
X
Kullu News - message of cleanliness and nutrition from the show
Kullu News - message of cleanliness and nutrition from the show
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना