• Home
  • National
  • Militants abduct kin of policemen in south Kashmir news and updates
--Advertisement--

कश्मीर: आतंकियों के छह रिश्तेदारों सहित 14 को रिहाई देने के बाद छोड़े गए अगवा किए लोग

पुलिसकर्मियों के परिजन को त्राल, शोपियां, कुलगाम, अनंतनाग और अवंतिपोरा से अगवा किया गया था

Danik Bhaskar | Sep 01, 2018, 08:03 AM IST

- आतंकी नाइकू ने धमकी दी थी कि आंख के बदले आंख जाएगी, घरवालों के बदले घरवाले उठाए जाएंगे

- हिजबुल सरगना सलाहुद्दीन के बेटे की गिरफ्तारी की बौखलाहट में आतंकियों ने पुलिसकर्मियों के रिश्तेदारों को अगवा कर लिया था

श्रीनगर. दक्षिण कश्मीर से 48 घंटे के दौरान अगवा 11 पुलिसकर्मियों के रिश्तेदारों को आतंकियों ने शुक्रवार देर शाम छोड़ दिया। बदले में पुलिस को आतंकियों के छह रिश्तेदारों सहित 14 लोग रिहा करने पड़े। इनमें कुछ पत्थरबाज भी शामिल थे। बुधवार को आतंकी हमले में चार पुलिसकर्मियों की शहादत के बाद पूछताछ के लिए इन्हें हिरासत में लिया गया था। इनमें आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना रियाज नाइकू का पिता असदुल्लाह नाइकू भी शामिल था। नाइकू ने इस पर धमकी दी थी कि आंख के बदले आंख जाएगी, घरवालों के बदले घरवाले उठाए जाएंगे।

नाइकू के पिता को हिरासत में लेने, दो आतंकियों के घर जलाने और हिजबुल के सरगना सैयद सलाहुदीन के दूसरे बेटे को गिरफ्तार किए जाने की बौखलाहट में आतंकियों ने पुलिसकर्मियों के रिश्तेदारों को अगवा कर लिया। जिनके रिश्तेदार अगवा हुए, उनमें डीएसपी से लेकर थानेदार स्तर तक के अधिकारी शामिल थे। अपहरण गुरुवार और शुक्रवार को शोपियां, कुलगाम, अनंतनाग, अवंतीपोरा और पुलवामा में हुए। कश्मीर में आतंकियों के परिजनों से पूछताछ कोई नई बात नहीं है। हालांकि, पहली बार पुलिस ने बड़े पैमाने पर इन लोगों को पूछताछ के लिए उठाया था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कहीं से मंजूरी मिले बिना ही यह कार्रवाई की गई थी। डीजीपी एसपी वैद ने कहा कि आतंकी के पिता को पूछताछ के लिए पकड़ा था। पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया गया। आतंकियों के कब्जे से छूटे लोग भी देर रात तक घर पहुंच गए। पुलिस उनसे आतंकियों के ठिकानों के बारे में सुराग पाने में जुटी है।

आतंकी नाइकू ने कहा- घरवालों के बदले घर वाले : आतंकी संगठन हिजबुल ने अपहरण की जिम्मेदारी ली। आतंकी रियाज नाइकू ने एक ऑडिया क्लिप में कहा- हमने आपके रिश्तेदारों को उठाया है, ताकि आप समझ सकें कि निर्दोषों की गिरफ्तारी पर हमारी माताओं पर क्या गुजरती है। हमने अबकी बार तो उन्हें पूरे सम्मान के साथ रिहा कर दिया है। लेकिन अगली बार ऐसा नहीं होगा।' उसने सभी आतंकियों के रिश्तेदारों को तीन दिन में रिहा करने की धमकी दी है।
डीएसपी के भतीजे, हज गए अधिकारी के बेटे को उठाया : शोपियां के तरेंज से एक डीएसपी के भतीजे अदनान अहमद शाह (26) को आतंकियों ने घर से अगवा किया था। शोपियां के ही वथू गांव से एक अन्य अधिकारी के बेटे यासिर भट काे उठा लिया गया। यासिर के पिता हज पर गए हैं। अगवा हुए बाकी लोगों की पहचान उजागर नहीं की गई।

हिजबुल सरगना का बेटा 10 तक एनआईए की हिरासत में : हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन के बेटे सैयद अहमद शकील को कोर्ट ने 10 सितंबर तक एनआईए की हिरासत में भेज दिया। शकील दुनियाभर में वॉन्टेड आतंकी सैयद सलाहुद्दीन का दूसरा बेटा है। 2011 के टेरर फंडिंग केस में एनआईए ने उसे गुरुवार को गिरफ्तार किया था।