खाना खज़ाना

--Advertisement--

#WorldMilkDay : दूध को उड़द, नमकीन, दही और केला के साथ क्यों नहीं लेना चाहिए? जानिए दूध के 5 फायदे

दूध दांत, हड्डियों, मांपेशियों और ​स्किन को खास फायदा पहुंचाता है।

Dainik Bhaskar

Jun 01, 2018, 05:22 PM IST
अक्सर लोग दूध में केला डालकर शेक बनाकर पीते हैं लेकिन अगर कफ की समस्या हो तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए। अक्सर लोग दूध में केला डालकर शेक बनाकर पीते हैं लेकिन अगर कफ की समस्या हो तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए।

हेल्थ डेस्क. दूध को कम्प्लीट फूड कहते हैं क्योंकि यह प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा कई विटामिन और मिनिरल्स की पूर्ति करता है। दूध कुछ खास कंडिशंस में नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए दूध कब कितना और कैसे पीना है ये जानना जरूरी है। इसके अलावा कुछ लोग रात में मसालेदार खाना खाने के बाद सोने से पहले गुनगुना दूध पीते हैं इससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है। 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे के मौके पर जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जो दूध के साथ या पहले नहीं लेनी चाहिए।


6 प्वाइंट्स : इन चीजों के साथ लें दूध

इन चीजों के साथ लें दूध

ये होता है

साइडइफेक्ट

1. उड़द की दाल
  • ज्यादातर लोग दूध रात में समय पीते हैं। इसलिए ध्यान रखें अगर रात के खाने में उड़द की दाल खाई है तो सोते वक्त दूध न पीएं। ऐसी स्थिति में इसे पचने में काफी समय लगता है।
  • परिणाम : पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।
2. नमकीन
  • कुछ लोग दूध पीते समय नमकीन बिस्कुट या कोई नमकीन चीज ले लेते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक इससे दूध से मिलने वाले पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। दोनों को साथ नहीं लेना चाहिए।
  • परिणाम: ऐसा करने पर स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।
3. प्याज
  • दूध पीने के कुछ देर पहले प्याज खाया है या दूध पीने के बाद प्याज को किसी रूप में ले रहे हैं तो ऐसा न करें। इससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
  • परिणाम : ऐसा होने पर दाद और खुजली जैसे रोगों की आशंका रहती है।
4. दही या नींबू
  • दूध पीने के बाद दही, नींबू या किसी और खट्टी चीजों का सेवन करने से बदहजमी हो जाती है क्योंकि पेट में जाकर दूध फट जाता है और पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।
  • परिणाम: एसिडिटी, उल्टी या मतली जैसी समस्या हो जाती है।
5. मछली
  • अगर मछली खाई तो दूध बिल्कुल भी न लें। ये कई तरह से सेहत के हानिकारक है खासतौर पर स्किन के लिए।
  • परिणाम: इससे स्किन पर सफेद दाग होने का खतरा रहता है।
6. केला
  • अक्सर लोग दूध में केला डालकर शेक बनाकर पीते हैं लेकिन अगर कफ की समस्या हो तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए।
  • परिणाम: कफ की समस्या बढ़ सकती है।

दूध पीने के 5 फायदे

1. दांत, हड्डियां मजबूत दूध पीने से दांत, हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं। इसमें प्रोटीन होने के कारण मांसपेशियों के विकास में दूध अहम रोल अदा करता है।
2. स्किन की चमक और रोशनी बढ़ती दूध को नियमिततौर पर पीते हैं तो त्वचा में चमक आती है। दूध में विटामिन ए, बी2 और बी12 होने के कारण आंखों की रोशनी में सुधार होता है।
3. मांसपेशियों की रिपेयरिंग दूध में प्रोटीन होता है यह डैमेज हो चुकी कोशिकाओं और मसल्स को दुरुस्त करता है। अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन ड्रिंक है।
4. दूर रहते हृदय रोग

दूध हृदय के लिए फायदेमंद है। कई शोधों में भी इसकी पुष्टि हो चुकी है। साथ ही जिन्हें बीपी की शिकायत है वे रोजाना एक गिलास दूध ले सकते हैं।

5. मसूढ़े स्वस्थ, थकान दूर

ऐसे लोग जिनके मसूढ़ों से खून निकलता हो, थकान, कब्ज और स्क‍िन की समस्याएं रहती हों तो उनके लिए दूध खास फायदेमंद है।


अगर मछली खाई तो दूध बिल्कुल भी न लें। ये कई तरह से सेहत के हानिकारक है खासतौर पर स्किन के लिए। अगर मछली खाई तो दूध बिल्कुल भी न लें। ये कई तरह से सेहत के हानिकारक है खासतौर पर स्किन के लिए।
X
अक्सर लोग दूध में केला डालकर शेक बनाकर पीते हैं लेकिन अगर कफ की समस्या हो तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए।अक्सर लोग दूध में केला डालकर शेक बनाकर पीते हैं लेकिन अगर कफ की समस्या हो तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से बचना चाहिए।
अगर मछली खाई तो दूध बिल्कुल भी न लें। ये कई तरह से सेहत के हानिकारक है खासतौर पर स्किन के लिए।अगर मछली खाई तो दूध बिल्कुल भी न लें। ये कई तरह से सेहत के हानिकारक है खासतौर पर स्किन के लिए।
Click to listen..