विज्ञापन

विराट ने खुद को इंग्लैंड दौरे के लिए पूरी तरह फिट बताया, कहा- काउंटी नहीं खेलना एक तरह से वरदान बना

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2018, 12:26 AM IST

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी-20, 3 वनडे और 5 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेगी।

विराट कोहली ने 66 टेस्ट खेले हैं विराट कोहली ने 66 टेस्ट खेले हैं
  • comment

  • आयरलैंड के खिलाफ भारत 27 और 29 जून को टी-20 मुकाबले खेलेगा
  • भारत 3 जुलाई को टी-20 मैच खेलकर इंग्लैंड दौरे की शुरुआत करेगा


नई दिल्ली. आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली फिट और आयरलैंड-इंग्लैंड दौरे के लिए पूरी तरह तैयार हैं। चोट के कारण वे इंग्लैंड में काउंटी नहीं खेल पाए थे। हालांकि उनका मानना है कि यह मौका खोना उनके लिए एक तरह से वरदान बन गया। आयरलैंड-इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने से पहले शुक्रवार को कोहली ने कोच रवि शास्त्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी।

खुद को पहले से 20% ज्यादा फिट महसूस कर रहे हैं विराट
- कोहली ने कहा, "यदि मैं काउंटी खेलना जाता तो वहां 90 फीसदी फिटनेस के साथ जाता। अब मैं खुद को 110 फीसदी फिट महसूस कर रहा हूं। मैं ऐसी ही स्थिति चाहता था, क्योंकि मुझे दौरे के लिए तरोताजा रहने की जरूरत है। हालांकि ऐसा नहीं है कि मेरा काउंटी खेलने का इरादा नहीं था, लेकिन वहां न जाने में लिए अच्छा ही रहा।"
- कोहली ने कहा, "मैं वहां जाकर परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाना चाहता था। हमने वहां बहुत अधिक मैच नहीं खेले हैं, क्योंकि हम 4 साल बाद वहां खेलने जा रहे हैं। ऐसे में आप भूल जाते हैं कि जब आप आखिरी बार वहां खेले थे तो कैसी परिस्थितियां थीं।" भारतीय टीम ने 2014 में इंग्लैंड का दौरा किया था। तब कोहली ने खराब प्रदर्शन किया था और क्रिकेट आलोचकों ने उनकी क्षमता पर सवाल उठाए थे। कोहली उस दौरे में एक भी फिफ्टी नहीं लगा पाए थे।

- कोहली ने बताया, "अब मेरी गर्दन अच्छी है। मुंबई में मैंने 6 से 7 अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। मैं फिटनेस टेस्ट से भी गुजरा। अब मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। इस तरह से विश्राम मिलने से आप फिर से मैदान पर उतरने के लिए उत्साहित रहते हैं। मैं डबलिन में 27 जून को आयरलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टी-20 मैच में खेलने के लिए तैयार हैं।"

इंग्लैंड की परिस्थिति में ढलने के लिए एक महीना मिलेगाः शास्त्री

- टीम रणनीति को लेकर कोहली ने कहा कि पिछली सीरीज की तरह ही रणनीति रहेगी। हम हर सीरीज में रणनीति नहीं बदलते। शास्त्री ने कहा, "टेस्ट सीरीज से पहले टी-20 खेलना हमारे लिए परिस्थितियों में ढलने के लिहाज से अच्छा है। खिलाड़ियों के लिए पहले टी-20 मैच खेलना अच्छा रहेगा। इससे वे टेस्ट सीरीज के लिए तैयार हो सकेंगे।" शास्त्री ने बताया कि इंग्लैंड के खिलाफ हमारा पहला टी-20 मैच 3 जुलाई को है, जबकि पहला टेस्ट 1 अगस्त को, यानी दोनों सीरीज के बीच करीब एक महीने का अंतर है। टेस्ट सीरीज के लिए यह फायदेमंद रहेगा।

X
विराट कोहली ने 66 टेस्ट खेले हैंविराट कोहली ने 66 टेस्ट खेले हैं
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन