• Hindi News
  • Bihar
  • Khagaria
  • Mansi News mixed effects of lockdown people did not leave the house due to fear of police shopping crowd in evening

लॉकडाउन का मिला-जुला असर, पुलिस के डर से दिन में घर से नहीं निकले लोग, शाम को खरीदारी को लगी भीड़

Khagaria News - प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन का गुरुवार को मिला-जुला असर देखने को मिला। कहीं लोग इसे अच्छी तरह समझ घर...

Mar 27, 2020, 07:31 AM IST
Mansi News - mixed effects of lockdown people did not leave the house due to fear of police shopping crowd in evening

प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में लॉकडाउन का गुरुवार को मिला-जुला असर देखने को मिला। कहीं लोग इसे अच्छी तरह समझ घर से नहीं निकल रहे हैं, वहीं कुछ नकारात्मक सोच के लोग पुलिस व प्रशासन की कार्रवाई के डर मात्र से ही घर में रहते हैं। जबकि उनके बच्चे सड़कों पर खेलते नजर आते हैं। लॉकडाउन के नियम को तोड़ने वाले एक पिकअप वैन बीआर 11 जीसी 6098 को मानसी पुलिस ने जब्त कर मामला दर्ज कर दिया। वहीं पिकअप के ड्राइवर को जमानत पर छोड़ा गया है। शाम को मानसी बाजार में खरीदारी के नाम पर काफी भीड़ जमा हो गई। लोग एक-दूसरे के संपर्क में आ ही जा रहे थे। उधर प्रशासन प्रचार वाहन द्वारा लोगों से घर से नहीं निकलने और एक मीटर दूरी बनाए रखने का अनुरोध करता रहा। डॉक्टरों की टीम बाहर से आए लोगों के घर जाकर जांच करने में लगी हुई थी।

सैदपुर पंचायत में गुरुवार को लॉकडाउन का छिटपुट असर दिखा। अन्य दिनों की तरह लोग सड़कों पर नहीं निकले, लेकिन चौक-चौराहे पर पांच और उससे अधिक लोग बैठकर बातें करते नजर आए। किराना दुकान ही नहीं हार्डवेयर, चाय, पान सहित अंडा व चिकन की दुकानें भी खुली दिखी। बताया जा रहा है कि पुलिस की गश्ती देखकर किराना व दवा दुकान के अलावे अन्य दुकानों के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं, लेकिन उसके जाते हीं खोल दिया जाता है। क्षेत्र में लॉकडाउन के बाद कालाबाजारी भी बढ़ गई है। लोगों को खाद्य सामग्रियों की कमी तो नहीं हो रही है, लेकिन कीमत दोगुनी देनी पड़ रही है। बीडीओ ने प्रचार गाड़ी के माध्यम से दुकानदारों को आगाह भी किया लेकिन कोई प्रभाव नहीं पड़ा। मुखिया, सरपंच, आंगनबाड़ी सेविका, वार्ड सदस्य सहित अन्य प्रतिनिधि व गणमान्य व्यक्ति लोगों को एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहने व घरों में ही समय बिताने की सलाह दी जा रही है।

बलहा पंचायत के बलहा बाजार, बलहा बस्ती व छोटी बलहा गांव में लॉकडाउन का व्यापक असर दिखा। लोग सड़कों पर नहीं निकले। छोटी बलहा व बलहा बाजार के मुख्य मार्ग, बाजार की गलियां, खिरनियां जाने वाली सड़क सुनसान नजर आ रही थी। इन सड़कों पर ई-रिक्शा और ऑटो नहीं चल रहे थे। हालांकि शाम को सब्जी व किराना दुकान पर भीड़-भाड़ देखने को मिली, लेकिन खरीदारी के बाद लोग सीधे घरों की ओर जा रहे थे। हालांकि कुछ युवा चौक-चौराहे पर बातचीत व हंसी-मजाक करते नजर आए। बलहा के मुखिया, सरपंच वार्ड सदस्य सहित अन्य प्रतिनिधियों ने कई बार क्षेत्र में लोगों से घर में रहने की अपील की। बलहा के लोग लॉकडाउन को लेकर नियमों को पालन कर रहे हैं। बताया गया कि इस गांव में भी कुछ नकारात्मक सोच वाले लोग किसी की नहीं मान अपने काम में लगे हैं, लेकिन प्रशासन के वाहन को देख वे भी घर में कैद हो जाते हैं। उधर बलहा में भी कालाबाजारी जोरों पर है।

अमनी में छायी रही वीरानगी

लाॅकडाउन के बाद अमनी पंचायत के सभी सड़कें वीरान हो गई। लोग अपने घरों में परिवार के साथ समय बिताते नजर आए। जरूरी कार्य से ही लोग बाहर निकल काम निपटाकर घर में बंद हो जाते हैं। लोग पूरी तरह खुद को आइसोलेट करने का प्रयास कर रहे हैं। शाम को खरीदारी के लिए सड़कों पर कुछ लोगों की चहलकदमी बढ़ जाती है। अमनी के पंचायत प्रतिनिधि भी लोगों में जागरूकता फैला रहे हैं। हालांकि एनाउंसमेंट के पूर्व यहां के किराना दुकानदार भी मनमानी रेट लेकर कालाबाजारी कर रहे थे, लेकिन जब से बीडीओ द्वारा एनाउंसमेंट कराकर उचित कीमत पर ही सामग्री देने का निर्देश दिया गया दुकानदार प्रशासन द्वारा जारी रेट के अनुसार सामग्री बेचते हैं। लॉकडाउन को लेकर लोग परेशान तो हैं, लेकिन कोरोना से लड़ने के लिए वे निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

खुटिया, चकहुसैनी और ठाठा में मिला-जुला असर

खुटिया, चकहुसैनी, पूर्वी व पश्चिमी ठाठा में लॉकडाउन का मिला-जुला असर रहा। गुरुवार की दोपहर धूप तेज के कारण इन जगहों की सड़कें सुनसान थी, लेकिन धूप कम होते ही लोग सड़कों पर घूमने लगे। हालांकि पुलिस की गश्ती वाहन देख लोग छिप जरूर जाते थे, लेकिन इन क्षेत्रों में लॉकडाउन का खास असर नहीं था। बताते चलें कि खुटिया के पांच किलोमीटर चौक, एकनियां गांव सहित प्रखंड कार्यालय के समीप की गलियों में लोगों सामान्य दिनों की तरह आते-जाते दिखे। चकहुसैनी पंचायत के तहत आने वाले मानसी बाजार में दोपहर में किराना व दवा दुकान के अलावा सभी दुकानें बंद रहीं, जबकि शाम को सब्जी के साथ ही चाय, नाश्ते व पान-सिगरेट भी बिकने लगे। इससे सड़कों पर कई जगह भीड़ इकट्ठा थी।

सैदपुर में लॉकडाउन को ले उदासीन दिखे लोग, बलहा में दिखी जागरूकता, सड़क पर नहीं हुई आवाजाही

गांव की गलियों में कुछ इस तरह टहलते रहते हैं युवा।

मानसी बाजार में शाम होते ही खरीदारी के लिए लग जाती है लोगों की भीड़।

Mansi News - mixed effects of lockdown people did not leave the house due to fear of police shopping crowd in evening
X
Mansi News - mixed effects of lockdown people did not leave the house due to fear of police shopping crowd in evening
Mansi News - mixed effects of lockdown people did not leave the house due to fear of police shopping crowd in evening

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना