एमएलए ने अफसरों के साथ वेंडिंग जाेन का किया दौरा

Panchkula Bhaskar News - पंचकूला नगर निगम 1 फरवरी को रेहड़ी फड़ी वालों को सेक्टर 19 के वेंडिंग जोन में पोजेशन देगा। यहां 450 स्ट्रीट वेंडर्स को...

Jan 16, 2020, 07:40 AM IST
Panchkula News - mla visits vending jane with officers
पंचकूला नगर निगम 1 फरवरी को रेहड़ी फड़ी वालों को सेक्टर 19 के वेंडिंग जोन में पोजेशन देगा। यहां 450 स्ट्रीट वेंडर्स को जगह अलॉट की जाएगी। वेंडिंग जोन बनाने का काम पूरा हो चुका है। केवल इसमें पेंटिंग का काम बाकी है। एमसी की 26 जनवरी से पहले इस वेंडिंग जोन के लिए ड्रॉ निकालने की योजना है। सेक्टर 19 में अभी 318 वेंडर्स हैं। इनमें से केवल 230 वेंडर्स ही पंचकूला से है। शेष सभी वेंडर्स आसपास के बलटाना, जीरकपुर, चंडीगढ़ से हैं। नगर निगम पंचकूला के रेजिडेंट्स को ही वेंडिंग जोन में जगह अलॉट करेगा। शेष बची 220 साइट के लिए आसपास के सेक्टरों में रेहड़ी-फड़ी लगा रहे पंचकूला के रेजिडेंट्स को ड्रॉ के जरिये जगह अलॉट की जाएगी।

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर व पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने अाज स्ट्रीट वेंडर्स एक्ट, 2014 को लागू करने के लिए विभिन्न सेक्टरों में रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए डेवलप किए जा रहे वेंडिंग जोन का विजिट किया। इस दौरान नगर निगम की कमिश्नर सुमेधा कटारिया, ज्वाइंट कमिश्नर दिलबाग सिंह, डिस्ट्रिक्ट टाउन प्लानर सुरेन्द्र सहरावत सहित कई अन्य संबंधित अधिकारी भी साथ थे। उन्होंने सेक्टर 2, 15 और 19 में बन रहे वेंडिंग जोन को देखा और अधिकारियों को वेंडिंग जोन बनाने का काम जल्द पूरा कर रेहड़ी-फड़ी वालों को जगह अलॉट करने के निर्देश दिए। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता का कहना कि पंचकूला से संबधित रेहडी़-फड़ी वालों के पुर्नवास के लिए उन्हें जल्द जगह अलॉट कराने के लिए प्रयासरत है। वेडिंग जान में उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। यह पुर्नवास भविष्य में उनके लिए फायदेमंद साबित होगा। पंचकूला में रहने की पहचान वाले रजिस्टर वेंडर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। शहर में सात वेंडिंग जोन पर 850 वेंडर्स के लिए जगह का चयन पहले ही हो चुका है। अब इन सात जगह पर वेंडिंग जोन डेवलप करने का काम चल रहा है। इसके साथ ही घग्गर पार के सेक्टरों में आठ स्थानों पर वेंडिंग जोन के लिए जगह सलेक्ट की गई है।

ज्ञानचंद गुप्ता ने अफसरों को साइट देने की प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से करने को कहा। उन्होंने बताया कि हर तरह की कागजी कार्रवाई पूरी कर और सभी प्रकार की वेरिफिकेशन के बाद ड्रा निकाल कर सेक्टर 19 में 458 रेहड़ी-फड़ी वालाें को एक फरवरी तक पोजिशन दे दिया जाएगा। सेक्टर 15 में 150 और सेक्टर 2 में 300 वेंडर्स को जगह अलॉट करने के लिए वेंडिंग जोन डेवलप करने का काम चल रहा है। इन एरिया में रेहड़ी-फड़ी वालों को पोजेशन विभिन्न चरणों में दिया जाएगा। यह एरिया डेवलप होने के बाद सेक्टर 2 और 15 की साइट्स का भी समस्त प्रक्रिया पूरी करने के बाद ड्रा निकाल कर अलॉट किया जाएगा।


X
Panchkula News - mla visits vending jane with officers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना