Hindi News »Lifestyle »Travel» Monsoon Destination In India

Monsoon Destinations : यहां लें हवा और बारिश की बूंदों का खुशनुमा अहसास

तिब्बतियन खुशबू और कांगड़ा की हवा इस हिल स्टेशन को अन्य हिल स्टेशनों से अलग कर देती है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 12, 2018, 01:22 PM IST

  • Monsoon Destinations : यहां लें हवा और बारिश की बूंदों का खुशनुमा अहसास
    +3और स्लाइड देखें
    मैकलॉडगंज धर्मशाला से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां देखने के लिए दलाईलामा का आवास है, जो विशेष आकर्षण है।

    लाइफस्टाइल डेस्क.जरा सोचें कि ऐसे हिल स्टेशन पर बारिश के मौसम में कितना आनंद आएगा, जहां बारिश की बूंदों से खुशबू समेटती हवा तेजी से आपके शरीर को छूती हुई चली जाए और आप ताजगी से भर जाएं। कांगड़ा वैली में स्थित धौलाधार रेंज के इस हिल स्टेशन तक पहुंचना भी बहुत आसान है। इसी कारण इस मौसम में यहां पर्यटकों की अच्छी-खासी संख्या रहती है। ठहरने के लिए भी हिमाचल टूरिज्म की ओर से अच्छी व्यवस्था है।

    मैकलॉडगंज, हिमाचल प्रदेश
    मैकलॉडगंज धर्मशाला से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां देखने के लिए दलाईलामा का आवास है, जो विशेष आकर्षण है। सेंट जॉन चर्च, डल लेक आदि प्रमुख हैं, जहां बारिश थमने के दौरान जा सकते हैं। यहां घूमने का बेहतरीन मौसम जुलाई से सितम्बर के बीच यानी बरसात का मौसम ही है। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन कांगड़ा है। यह सड़क मार्ग से भी काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और नियमित बस सेवाएं भी हैं। ठहरने के लिए हिमाचल टूरिज्म की ओर से बजट होटल की व्यवस्था है, जहां के कमरों से यहां की वादियों को देखते ही रह जाएंगे। मैक्लॉडगंज, धर्मशाला पहुंचने के लिए हिमाचल परिवहन की वॉल्वो बस चलती है। ट्रेन से धर्मशाला जाना चाहते हैं तो नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है, जो धर्मशाला से 85 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां हर बजट के होटल उपलब्ध हैं। अगर आप थोड़ी बचत करना चाहते हैं तो होम स्टे भी ट्राई कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको यहां के लोकल लोगों से रूबरू होने और उनके कल्चर को समझने का अच्छा मौका भी मिलेगा।

    मालशेज घाट, महाराष्ट्र
    मालशेज घाट, पुणे से 130 किलोमीटर दूर थाणे और अहमदनगर बॉर्डर के बीच है। परिवार के साथ छुट्टियों के दिनों में घूमने और रहने के लिए यह सब से आदर्श स्थान है। वैसे इस जगह को घूमने के लिए सब से उपयुक्त समय मानसून का रहता है। यदि आप यहां जा रहे हैं तो यहां आपके रहने के लिए अच्छे होटल और लाॅज की उपयुक्त सुविधा है।

    लाजवाब शहर कूर्ग, कर्नाटक
    भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित इस छोटे से हिल स्टेशन में अपनी छुट्टियों का मजा लेने के लिए हर साल कई टूरिस्ट आते हैं। यहां आप कॉफी के बगान, पहाड़ियों और वन्य जीवन का लुत्फ उटा सकते हैं। इसके अलावा कूर्ग शहर का अब्बी झरना भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

  • Monsoon Destinations : यहां लें हवा और बारिश की बूंदों का खुशनुमा अहसास
    +3और स्लाइड देखें
    मैक्लॉडगंज, धर्मशाला पहुंचने के लिए हिमाचल परिवहन की वॉल्वो बस चलती है।
  • Monsoon Destinations : यहां लें हवा और बारिश की बूंदों का खुशनुमा अहसास
    +3और स्लाइड देखें
    मालशेज घाट, पुणे से 130 किलोमीटर दूर थाणे और अहमदनगर बॉर्डर के बीच है। परिवार के साथ छुट्टियों के दिनों में घूमने और रहने के लिए यह सब से आदर्श स्थान है।
  • Monsoon Destinations : यहां लें हवा और बारिश की बूंदों का खुशनुमा अहसास
    +3और स्लाइड देखें
    कूर्ग शहर का अब्बी झरना भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Monsoon Destination In India
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Travel

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×