--Advertisement--

नेचुरल वंडर : चांद को करीब से देखने की अनोखी जगह Valle de la luna, Chile

मून वैली यानी चंद्रमा घाटी के नाम से मशहूर इस जगह पर आप फुल मून का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 05:04 PM IST
यहां आई बाढ़ और हवाओं से जो मिटि्टयों का निर्माण हुआ है, वह काफी कलरफुल है। ऐसा लगता है मानो सीनरी में कलर्ड मिट्‌टी के रंग किसी ने भर दिए हों। यहां आई बाढ़ और हवाओं से जो मिटि्टयों का निर्माण हुआ है, वह काफी कलरफुल है। ऐसा लगता है मानो सीनरी में कलर्ड मिट्‌टी के रंग किसी ने भर दिए हों।

लाइफस्टाइल डेस्क. अगर आप चांद को करीब से देखना चाहते हैं तो आप चिली के अटाकामा से 13 किलोमीटर दक्षिण की ओर स्थित वेले दे ला लूना जा सकते हैं। मून वैली यानी चंद्रमा घाटी के नाम से मशहूर इस जगह पर आप फुल मून का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में...

सूखी झील बढ़ाती है खूबसूरती
यहां पर एक सूखी हुई झील भी है, जो कि इस जगह की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। यह अटाकामा मरुस्थल में स्थित जगह सैन पेड्रो की पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगह है। यहां पूर्णिमा के चांद को पहाड़ियों के बीच देखने पर ऐसा आभास होता है, मानो किसी चित्रकार ने एक खूबसूरत सीनरी बनाई हो। यहां के पहाड़ साल्ट माउंटेन कहलाते हैं। यहां आई बाढ़ और हवाओं से जो मिटि्टयों का निर्माण हुआ है, वह काफी कलरफुल है। ऐसा लगता है मानो सीनरी में कलर्ड मिट्‌टी के रंग किसी ने भर दिए हों।

लुभाता है शाम का नजारा
यहां मिट्‌टी और साल्ट का कंपोजिशन कभी सफेद पीला, लाल तो कभी नीले रंग का आभास देता है। ट्विलाइट यानी गोधूलि बेला के समय जब चांद चमकता है तो दृश्य बड़ा ही सुंदर प्रतीत होता है। इसी दृश्य को निहारने विश्व के कोने-कोने से पर्यटक यहां आते हैं।

फैक्ट्स एंड फिगर्स

  • 13 हजार 120 फीट की ऊंचाई पर पहुंचने के लिए सुबह 4 बजे से शुरू हो जाता है सफर।
  • 02 घंटे का सफर तय करके आप ऊंचाई तक पहुंचे सकते हैं और देख सकते हैं प्राकृतिक करिश्मा।
  • 09 मील दूर है सैन पेड्रो शहर से वेले दे ला लूना।
यहां मिट्‌टी और साल्ट का कंपोजिशन कभी सफेद पीला, लाल तो कभी नीले रंग का आभास देता है। यहां मिट्‌टी और साल्ट का कंपोजिशन कभी सफेद पीला, लाल तो कभी नीले रंग का आभास देता है।
X
यहां आई बाढ़ और हवाओं से जो मिटि्टयों का निर्माण हुआ है, वह काफी कलरफुल है। ऐसा लगता है मानो सीनरी में कलर्ड मिट्‌टी के रंग किसी ने भर दिए हों।यहां आई बाढ़ और हवाओं से जो मिटि्टयों का निर्माण हुआ है, वह काफी कलरफुल है। ऐसा लगता है मानो सीनरी में कलर्ड मिट्‌टी के रंग किसी ने भर दिए हों।
यहां मिट्‌टी और साल्ट का कंपोजिशन कभी सफेद पीला, लाल तो कभी नीले रंग का आभास देता है।यहां मिट्‌टी और साल्ट का कंपोजिशन कभी सफेद पीला, लाल तो कभी नीले रंग का आभास देता है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..