--Advertisement--

दुनिया की खूबसूरत झील : 10 पहाड़ियों से घिरी और 1883 मीटर की ऊंचाई पर मोरीन झील में लें बोटिंग का मजा

हर एंगल से खूबसूरती अलग-अलग तरह की दिखाई देगी, इसलिए देर तक बोटिंग करने के बाद भी आपका मन नहीं भरेगा।

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 06:15 PM IST
इस झील में बोटिंग करने के लिए जाने का उपयुक्त समय मई-जून में है। इन महीनों में आमतौर पर झील जमती नहीं है और पानी का ब्लू कलर भी लुभाता है। इस झील में बोटिंग करने के लिए जाने का उपयुक्त समय मई-जून में है। इन महीनों में आमतौर पर झील जमती नहीं है और पानी का ब्लू कलर भी लुभाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क. कनाडा के अल्बर्टा क्षेत्र में स्थित मोरीन झील दुनिया की खूबसूरत झीलों में से एक है। यहां बोटिंग करना जीवन के अद्भुत पलों में शुमार होता है। यह अपने पास की झील लूसी से आकार में आधी है। बन्फ नेशनल पार्क में 10 पहाड़ियों से घिरी घाटी में स्थित इस झील में बोटिंग के दौरान चारों ओर के दृश्य बेहद लुभावने होते हैं। यहां आप बोट पर बैठकर घंटों तक प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं। खास बात यह है कि हर एंगल से खूबसूरती अलग-अलग तरह की दिखाई देगी, इसलिए देर तक बोटिंग करने के बाद भी आपका मन नहीं भरेगा।

बेस्ट टाइम टू विजिट
इस झील में बोटिंग करने के लिए जाने का उपयुक्त समय मई-जून में है। इन महीनों में आमतौर पर झील जमती नहीं है और पानी का ब्लू कलर भी लुभाता है। यहां केनोइंग की सुविधा भी है। इसके लिए अापको लाइफ जैकेट पहनना पड़ेगा। साथ ही प्रशिक्षित लोग भी आपके साथ रहेंगे। इसकी पहले से बुकिंग नहीं होती है। फर्स्ट कम, फर्स्ट सर्व के आधार पर पर्यटकों को कनोइंग का अवसर मिलता है।

कैसे पहुंचें
राजधानी नई दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से स्टॉपेज और नॉनस्टॉप फ्लाइट्स उपलब्ध हैं। किराया 70 हजार रुपए के आसपास है।

कहां रुकें
मोरीन लेक के करीब कई होटल्स हैं। आपको हर रेंज में होटल मिल जाएंगे। एक रूम का किराया 3 से 6 हजार रुपए के बीच है।

फैक्ट्स एंड फिगर्स
1883 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है मोरीन झील।
14 मीटर यानी 46 फीट है इस झील की अधिकतम गहराई।
50 हेक्टेयर के दायरे में फैली है यह झील।

यहां आप बोट पर बैठकर घंटों तक प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं। यहां आप बोट पर बैठकर घंटों तक प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं।
X
इस झील में बोटिंग करने के लिए जाने का उपयुक्त समय मई-जून में है। इन महीनों में आमतौर पर झील जमती नहीं है और पानी का ब्लू कलर भी लुभाता है।इस झील में बोटिंग करने के लिए जाने का उपयुक्त समय मई-जून में है। इन महीनों में आमतौर पर झील जमती नहीं है और पानी का ब्लू कलर भी लुभाता है।
यहां आप बोट पर बैठकर घंटों तक प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं।यहां आप बोट पर बैठकर घंटों तक प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..