• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • More months, more mass measures, measures of astrology, measures of Lord Vishnu, अधिक मास, अधिक मास के उपाय, ज्योतिष के उपाय, भगवान विष्णु के उपाय
--Advertisement--

अधिक मास के 3 उपाय, 1 भी कर लेंगे तो हो सकती है हर इच्छा पूरी

ग्रंथों के अनुसार, यह महीना भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं।

Danik Bhaskar | May 16, 2018, 10:49 AM IST

रिलिजन डेस्क। 16 मई से अधिक मास शुरू हो रहा है, जो 13 जून तक रहेगा। ग्रंथों के अनुसार, यह महीना भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है। इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं। इस पूरे महीने में भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए व्रत, पूजन किया जाता है व उनकी कथाएं सुनी जाती हैं।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, यदि इस महीने में कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो भगवान विष्णु अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं और उनकी हर इच्छा जैसे- धन, संपत्ति, संतान आदि पूरी करते हैं। ये हैं अधिक मास के कुछ आसान उपाय-


1. पीली वस्तुओं का दान करें

भगवान श्रीविष्णु को पीतांबरधारी भी कहते हैं, जिसका अर्थ है पीले रंग के वस्त्र धारण करने वाला। अधिक मास के दौरान पीले रंग के कपड़े, पीले फल व पीला अनाज पहले भगवान विष्णु को अर्पण करें, इसके बाद ये सभी वस्तुएं गरीबों व जरूरतमंदों में दान कर दें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा आप पर बनी रहेगी।

2. रोज लगाएं दीपक

अधिक मास के दौरान प्रतिदिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक लगाएं और ऊं वासुदेवाय नम: मंत्र बोलते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करें। इस उपाय से घर में सुख-शांति बनी रहती है और किसी भी प्रकार का कोई संकट नहीं आता।

3. ब्रह्म मुहूर्त में नदी स्नान करें

पुरुषोत्तम मास में रोज ब्रह्म मुहूर्त में उठकर किसी पवित्र नदी में स्नान करें तो जीवन के सभी सुख प्राप्त होते हैं। इसके बाद विधिपूर्वक गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। स्त्रियों के लिए यह स्नान उनके पति की लंबी उम्र और अच्छा स्वास्थ्य देने वाला है।

Related Stories