नवरात्र में कड़े पहरे में होंगे मां ज्वालाजी के दर्शन

Hamirpur News - विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी में 29 सिंतबर से 7 अक्टूबर तक चलने वाले शारदीय नवरात्रों में बेहतर...

Sep 17, 2019, 07:20 AM IST
विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी में 29 सिंतबर से 7 अक्टूबर तक चलने वाले शारदीय नवरात्रों में बेहतर प्रबंधों की व्यवस्था लेकर आज महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता सहायक मंदिर आयुक्त एसडीएम अंकुश शर्मा ने की। उन्होंने साफ तौर पर समस्त विभागों के अधिकारियों काे निर्देश दिए किए महज कागजाें में नही धरातल पर जो भी निर्णय श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हैं वह दिखने चाहिए। इसमें कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि नवरात्र में धारा 144 लागू रहेगी आग्नेय अस्त्र शस्त्र लाने ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। मां के मंदिर के कपाट सुबह पांच बजे खुल जाऐगें। और 6 बजे से लेकर 10 बजे तक स्थानीय लोगों के लिए दर्शनों की विशेष व्यवस्था रहेगी।

ज्वालामुखी मंदिर में नवरात्र के दौरान 70 अतिरिक्त कर्मी रखे जाएंगेे जो कि श्रद्धालुओं को पीने का पानी व सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखेगें। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर 25 सीसीटीवी कैमरों से कंट्रोल रूम से चप्पे चप्पे तक हर गतिविधि पर नजर रहेगी। हर श्रद्धालु को मैटल डिटेक्टर से चैकिंग के बाद ही दर्शनों को भेजा जाएगा। चिहिन्त स्थानों पर पार्किंग की सुविधा रहेगी।

नादौन, कांगड़ा, देहरा मार्ग पर पुलिस की चौकियां रहेगी जो कि हर वाहन की चेंकिंग कर पार्किंग में वाहन लगाकर बेहतर व्यवस्था बनाने का कार्य करेगी। शहर मे सडक के दोनों किनारों पर वाहन लगाने पर प्रतिबंध रहेगा। आपात स्थिति से निपटने के लिए मंदिर से पूरे शहर तक लाउड स्पीकर स्थापित हाेगें।

सरायों में लाउड स्पीकरों पर पूर्णतय: प्रतिंबध रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था में 75 होमगार्ड व अन्य सुरक्षाकर्मी भी रहेगें। भीक्षावृति पर पूर्णतय: अंकुश रहेगा। इस मौके पर तहसीलदार जगदीश शर्मा, मंदिर अधिकारी बिशनदास, एसडीओ मंदिर शमशेर ठाकुर, जेई जितेन्द्र शर्मा, मंदिर ट्रस्ट प्रधान कृष्ण स्वरुप, न्यास सदस्य जेपी दत्ता, शशि चौधरी, त्रिलोक चौधरी, मधुसूदन शर्मा, शैलेश शर्मा, सौरव शर्मा, प्रशांत शर्मा, देशराज भारती व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

मैटल डिटेक्टर से चैकिंग के बाद दर्शनों को जाएंगे श्रद्धालू

बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम अंकुश शर्मा

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना