• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Motivational Story, Inspirational Stories, Bill Gates, मोटीवेशनल स्टोरी, प्रेरणादाई कहानियां, बिल गेट्स
--Advertisement--

बिल गेट्स से सीखें सक्सेस होने के बाद किस बात का ध्यान रखना चाहिए

कुछ ऐसी ही कहानी है दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक बिल गेट्स की।

Danik Bhaskar | May 17, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। सफल लोग यह कभी नहीं भूलते कि वे क्या थे और किस स्तर से उठकर उन्होंने सफलता के इस मुकाम को हासिल किया है। कुछ ऐसी ही कहानी है दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक बिल गेट्स की। आज हम बिल गेट्स से जुड़ी एक खास घटना के बारे में बता रहे हैं। इस घटना से आप भी समझ सकते हैं कि सफल होने के बाद भी हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...

जब बिल गेट्स एक होटल में लंच करने गए
- एक बार बिल गेट्स एक होटल में लंच करने गए। लंच करने के बाद उन्होंने बिल मंगवाया। बिल देते समय उन्होंने वेटर को 10 डॉलर की टिप भी दी, क्योंकि उन्हें उस होटल की सर्विस अच्छी लगी।
- जब वे होटल से बाहर जाने लगे, तो उन्होंने देखा कि वेटर उन्हें बड़े ही ध्यान से देख रहा था। बिल गेट्स को यह बात बहुत ही अजीब लगी, उन्होंने वेटर को अपने पास बुलाया और पूछा, तुम मुझे इस तरह क्यों देख रहे हो।

- वेटर ने जवाब दिया, कुछ दिन पहले आपकी बेटी इसी होटल में डिनर करने आई थी और जाते समय उसने मुझे 100 डॉलर की टिप दी, लेकिन आप दुनिया के सबसे अमीर इंसान होते हुए भी मुझे केवल 10 डॉलर की टिप दे रहे हैं।

- बिल गेट्स उस वेटर की बात सुनकर हंसने लगे। उन्होंने वेटर से कहां कि वो दुनिया के सबसे अमीर इंसान की बेटी है और मैं एक गरीब इंसान का बेटा हूं। मुझे मेरा अतीत हमेशा याद रहता है, क्यूंकि वह मेरा मार्गदर्शक है और मैं उसे कभी नहीं भूलता।

> सीख
आप लाइफ में कितने ही कामयाब क्यों न हो जाएं, लेकिन कभी अपना अतीत नहीं भूलना चाहिए। अगर आप अपना अतीत भूल गए तो आपके अंदर अहंकार जन्म ले लेगा और वो आपका नाश कर देगा।