• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • Motivational Story, Inspirational Story, How to Get Success, मोटीवेशनल स्टोरी, प्रेरणादाई कहानी, कैसे पाएं सक्सेस
--Advertisement--

4 बातें, जो आपको लाइफ में कभी सक्सेसफुल नहीं होने देती

कुछ लोग परेशानियों से तंग आकर काम को अधूरा ही छोड़ देते हैं और कुछ उन समस्याओं के बाद भी लगातार अपने काम में लगे रहते है

Danik Bhaskar | May 16, 2018, 10:41 AM IST

रिलिजन डेस्क। जब भी हम कोई नया काम शुरू करते हैं तो उसमें कई अड़चनें और समस्याएं आती हैं। कुछ लोग उन परेशानियों से तंग आकर काम को अधूरा ही छोड़ देते हैं और कुछ उन समस्याओं के बाद भी लगातार अपने काम में लगे रहते हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आता है जब समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं।


ये समस्याएं समय के साथ हमारी सोच और व्यवहार पर भी हावी हो जाती हैं। हम जैसे-जैसे ढीले और कमजोर होने लगते हैं, यह परेशानियां हमारी चयन और तर्क शक्ति को खत्म कर देती हैं। फिर हम उन चीजों का चुनाव करने लगते हैं, जो हमारे लिए सही नहीं होती।


एक रिसर्च के अनुसार, समस्याएं हमारे नेचर के अनुसार ही अपना रंग दिखाती हैं। अगर हम पॉजिटिव हैं तो ये सड़क के स्पीड ब्रेकर की तरह हैं जो सिर्फ कुछ पलों के लिए हमारी गति को धीरे करती है। इससे अधिक कुछ नहीं।


हम इसके पास आते हैं, हल्का-सा ब्रेक लगाते हैं और फिर वापिस अपनी गति से अपनी मंजिल की ओर बढ़ जाते हैं। महान साहित्यकार जॉर्ज बर्नार्ड शॉ कहते हैं कि रुकावटें हमारी सफलता और मजबूती का पैमाना बन सकती हैं। हम जितनी बाधाएं, रुकावटें और मुसीबतें पार करते रहते हैं, उतने ही मजबूत बनते रहते हैं।

ये बातें हमें सफल होने से रोकती हैं...


1. बहाना ढूंढना
अक्सर हम अपनी गलती मानने की बजाए तरह-तरह के बहाने बनाते हैं।

2. समस्याओं से भागना

कई बार हम समस्याओं के समाधान नहीं ढूंढते बल्कि उनसे भागने का प्रयास करते हैं।

3. कुछ न करना

मुश्किलें आते ही कुछ लोग घबरा जाते हैं और हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाते हैं।

4. असफलता से न सीखना

कुछ लोग लगातार असफल होते रहते हैं, लेकिन वो इससे सीखते कुछ नहीं हैं।