प्रदेश में 13.5 फीसदी शहरी तनाव का शिकार**

News - प्रदेश का हर दूसरा व्यक्ति मानसिक तनाव से गुजर रहा है। इसमें 11 वर्ष के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं।...

Feb 15, 2020, 07:55 AM IST
Indore News - mp news 135 urban stress victim in state

प्रदेश का हर दूसरा व्यक्ति मानसिक तनाव से गुजर रहा है। इसमें 11 वर्ष के बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा किए गए सर्वे में प्रदेश के सभी 51 जिले शामिल थे। इन जिलों के अस्पतालों में 13 हजार से अधिक लोगों का परीक्षण किया गया। इनमें से लगभग 5500 लोग मानसिक तनाव से ग्रस्त पाए गए। यानी इनमें से हर व्यक्ति मानसिक बीमारी से पीड़ित मिला।

खास बात यह है कि इनमें से 6.9 फीसदी लोग ग्रामीण थे। वहीं शहरी क्षेत्र में रहने वालों में से 13.5 फीसदी में मानसिक रोग से जुड़ी बीमारियां पाई गईं। सर्वे में 11 साल की उम्र तक के बच्चे तनावग्रस्त पाए गए। मुख्य वजह यह है कि वे माता-पिता की उम्मीद के अनुसार पढ़ाई में परिणाम नहीं दे पा रहे हैं। दूसरा बड़ा कारण घर में या बाहर अन्य बच्चों से तुलना करना है। कुछ मामलों में माता-पिता के आपसी झगड़े का असर भी बच्चों पर पाया गया। इससे बचने का एकमात्र उपाय है कि परिवार में बिना किसी अपेक्षा के सामान्य जीवन जीना चाहिए।

सांकेतिक चित्र

अध्यात्म विभाग कर रहा है तनाव कम करने का काम

मप्र में सबसे पहले तनाव दूर करने के लिए अगस्त 2016 में आनंदम विभाग की स्थापना की गई। इसका नाम अब अध्यात्म विभाग हो गया। विभाग शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में छोटी-छोटी एक्टिविटी से तनाव दूर करने का प्रयास करता है। इसमें आनंद उत्सव, आनंद सभा, अल्प विराम, आनंद क्लब, आनंद शिविर, आनंद ग्राम आदि कार्यक्रम शामिल हैं।

विकल्प ढूंढें

परिवारों के बीच बॉन्डिंग कम हो रही है। लोग ज्यादातर समय मोबाइल-टीवी पर गुजार रहे हैं। नाकाम होने पर व्यक्ति जल्द हताश और निराश हो जाता है। इससे लोग तनाव का शिकार हो रहे हैं। बच्चों में भी यह समस्या देखी जा रही है। किसी क्षेत्र में असफल होने पर निराश होने के बजाय विकल्प पर ध्यान देना चाहिए।

डॉ. मनीष जैन, मनोचिकित्सक

हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई

मध्यप्रदेश में अध्यात्म विभाग के जरिए कई गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इससे प्रदेश की जनता का तनाव कम हो रहा है। सर्वे के आंकड़े देखकर लगता है कि अध्यात्म विभाग की जिम्मेदारी और बढ़ गई है।

पीसी शर्मा, मंत्री, अध्यात्म विभाग

मप्र के लोगों में तनाव लगातार बढ़ रहा है। यह खुलासा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के ताजा सर्वे में हअा है। सर्वे के मुताबिक शहरों में रहने वालों में 13.5 फीसदी तो ग्रामीण इलाकों के 6.9 फीसदी लोग तनावग्रस्त पाए गए।

X
Indore News - mp news 135 urban stress victim in state

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना