158 घरों के बाहर लगाया संदेश- हमसे न मिलें

Guna News - विदेश या अन्य राज्यों से आए 88 और लोगों की पहचान हुई विदेश या कोरोना पॉजिटिव मामलों वाले राज्यों से आए लोगों की...

Mar 27, 2020, 07:06 AM IST
विदेश या अन्य राज्यों से आए 88 और लोगों की पहचान हुई


विदेश या कोरोना पॉजिटिव मामलों वाले राज्यों से आए लोगों की निशानदेही लगातार की जा रही है। बुधवार तक ऐसे 70 लोगों को तलाशा जा चुका था। गुरुवार को इस सूची में 88 नाम और दर्ज हो गए। इस तरह कुल 158 लोग संदिग्धों की सूची में रखे गए हैं। हालांकि इनमें अभी तक कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे हैं।

इसके बावजूद एहतियात के तौर पर उक्त व्यक्तियों व उनके परिवारों को 28 दिन के क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे हर घर पर बैनर भी लगवा दिए हैं। इसमें लोगों को यह सूचना दी गई है कि उक्त घर में कोरोना संदिग्ध लोग हैं। इसलिए उनसे मिलने न जाएं। इसी तरह इन परिवारों को भी पूरी तरह घर में रहना होगा। अगर किसी कोई समस्या आती है तो उनको इमरजेंसी नंबर भी दिए गए हैं।

भेदभाव के डर से जानकारी देने में कतरा रहे हैं लोग : बाहर से आने वाले इन चिन्हित लोगों में से किसी ने भी खुद आगे बढ़कर प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग या पुलिस को सूचना नहीं दी थी। यह लोग चुपचाप घर में ही थे। लोगों द्वारा सूचना न दिए जाने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि उन्हें डर रहता है कि उनके साथ भेदभाव व छुआछूत का व्यवहार होने लगेगा। समस्या यह है कि तमाम जागरुकता फैलाने के बावजूद लोग इस बीमारी को लेकर शिक्षित नहीं हो पाए हैं। बाहर से आए लोग यह सोचकर इत्मिनान कर लेते हैं कि उन्हें कोई लक्षण नहीं है। जबकि सच्चाई यह है कि इस रोग के लक्षण कई दिनों बाद सामने आते हैं। दूसरी ओर संक्रमित या संदिग्ध लोगों के प्रति अन्य लोगों का बर्ताव भी ठीक नहीं रहता। जबकि सच्चाई यह है कि अगर संक्रमित व्यक्ति से सुरक्षित दूरी बनाए रखी जाए और उन्हें छुआ न जाए तो किसी तरह का खतरा नहीं रहता।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना