1500 वर्गफीट के टेरेस गार्डन में लगाए 200 प्रजाति के पौधे

News - सिटी भास्कर ग्रीन अवाॅर्ड्स के तहत शहर से सबसे ज्यादा एंट्रीज़ टेरेस गार्डन कैटेगरी में ही थीं। ज्यूरी में शामिल...

Dec 04, 2019, 09:01 AM IST
सिटी भास्कर ग्रीन अवाॅर्ड्स के तहत शहर से सबसे ज्यादा एंट्रीज़ टेरेस गार्डन कैटेगरी में ही थीं। ज्यूरी में शामिल के.डी चौधरी और ब्रजेश सारस्वत ने इनमें से चुने गई 5 टेरेस गार्डन विज़िट किए। पांचों गार्डन विज़िट करने के बाद शहर की कल्पना बाबर का 1500 वर्गफीट में बनाया गया टेरेस गार्डन बेस्ट चुना गया।

ये गार्डन बेस्ट क्योंकि..

गार्डन के लिए इस टेरेस का अधिकतम उपयोग किया गया जिसमें 200 से ज्यादा किस्म के पौधे लगाए गए हैं। श्रब्स, ग्रास, हर्ब्स और सीज़नल प्लांट्स का अच्छा कॉम्बिनेशन है और इनका प्लेसमेंट भी बड़े सलीके से किया गया है। जैसे छोटी स्पिशीज के पौधों को छोटे पॉट में लगाया गया है और बड़े प्लांट्स को बड़े पॉट्स में लगाया गया था। ये पाॅट्स वेस्ट मटेरियल से खूबसूरत ढंग से बनाए गए थे, जैसे पुराने सूटकेस में सब्जियां लगाई गई थीं और वेस्ट बॉटल्स या प्लास्टिक का उपयोग मिनिएचर में किया गया। इस गार्डन में एरिका पाम, पीस लिली, पोइन्सेटिया, फाइकस, क्रोटन्स, क्लोरोफाइटम्स के साथ ही मेडिसिनल प्लांट्स में गिलोय, एलोवेरा, लेमन ग्रास भी शामिल है।

कल्पना ने अपने टेरेस गार्डन में सब्जियां और फल भी लगाए हैं। अनार, चीकू और मेथी, पालक, बैंगल, टमाटर, करेला के पौधे लगाए गए हैं। हर्बस् में बासिल, चिव्स, थाइम और रोज़मेरी लगाई गई हैं। 3 से 4 मिनिएचर गार्डन हें जिनमें वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल किया गया। गार्डन का मैटेनेंस देख लगता है कि इसकी देखभाल को रोज़ाना दो घंटे दिए जाते होंगे।

सिटी रिपोर्टर . इंदौर

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना