गोशाला में खिचड़ी खिलाकर 29 गायों काे प्रवेश कराया

News - प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने चुनाव में निराश्रित व बीमार गायों की देख-रेख के लिए गोशाला निर्माण करने का वादा किया...

Jan 16, 2020, 08:35 AM IST
moondi News - mp news 29 cows entered by feeding khichdi in the cowshed
प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने चुनाव में निराश्रित व बीमार गायों की देख-रेख के लिए गोशाला निर्माण करने का वादा किया था। मांधाता विधानसभा में पहली गोपाल गोशाला खुटलाकलां में बनाई गई। 3 जनवरी को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हनुवंतिया में इसका ई-लोकार्पण किया था। बुधवार को मकर संक्रांति पर क्षेत्र की 29 निराश्रित गायों को गोशाला में प्रवेश कराया गया। जनपद सीईओ उदय प्रताप सिंह व विधायक पुत्र दीपक पटेल ने गायों को गुड़-खिचड़ी व हरा चारा खिलाकर गोशाला में प्रवेश कराया।

जनपद सीईओ उदय प्रताप सिंह ने इस मौके पर कहा जिले में सबसे पहले मांधाता में ही गोशाला का निर्माण पूर्ण हुआ है। अब समिति की जिम्मेदारी है कि इसका उचित संचालन कर गायों की सेवा करे। मकर संक्रांति के दिन गायों का प्रवेश कराकर शुभ काम किया है। वैसे सरकार से भी 20 रुपए प्रति गाय के मान से अनुदान राशि मिलती है। यह पंचायत के खाते में आएगी। इसके बाद गोशाला समिति को मिलेगी। ग्रामीण भी गायों के लिए चारा-पानी की व्यवस्था में सहयोग कर पुण्य कमाएं। दीपक पटेल ने कहा सरकार ने अपने वचन को निभाया है। अब सभी मिलकर दान के रूप में घास-भूसा उपलब्ध कराएं। अगली गोशाला हाथिया बाबा के पास बनाई जाएगी। गोशाला समिति अध्यक्ष भगवानदास नाटल ने कहा गोसेवा बसे बड़ा धर्म माना गया है। इनकी सेवा में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इस गोशाला को प्रदेश में आदर्श बनाएंगे।

तीन शेड, चार हौज बनाई

27.72 लाख लागत की इस गोशाला में 60 गायों के लिए तीन शेड बनाए गए हैं। पानी के लिए चार हौज, एक गोडाउन, भूसा घर, नाडेप (वर्मा कंपोस्ट) का निर्माण भी किया है। परिसर में नलकूप खनन कर मोटर डाली गई है।

नवीन गोपाल गोशाला में मकर संक्रांति पर गायों को प्रवेश कराया।

X
moondi News - mp news 29 cows entered by feeding khichdi in the cowshed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना