पर्यावरण संतुलन के लिए 33% वन जरूरी

Badwani News - विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरूकता अभियान में एसडीओ गुप्ता ने कहा- भास्कर संवाददाता | सेंधवा मध्यप्रदेश...

Jan 16, 2020, 09:20 AM IST
Sendhwa News - mp news 33 forest is necessary for environmental balance
विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरूकता अभियान में एसडीओ गुप्ता ने कहा-

भास्कर संवाददाता | सेंधवा

मध्यप्रदेश इकाे पर्यटन विकास बोर्ड भोपाल के सहयोग से विद्यार्थियों को प्रकृति की अनुभूति लेने का अवसर प्रदान करने के लिए दो दिनी अनुभूति शिविर आयोजित किया गया। इसके तहत आछली, गवाड़ी व बाबदड़ के स्कूली विद्यार्थियों को खड़किया नर्सरी, भंवरगढ़, बिजासन व नागलवाड़ी का भ्रमण करवाया गया।

विद्यार्थियों को वन, वन्य प्राणी एवं पर्यावरण के महत्व तथा संरक्षण के प्रति जागरूक किया। पाठ्यक्रम में शामिल पर्यावरण संबंधित विषयों का प्रत्यक्ष अनुभव करवाया गया। वन विभाग की संरचना में उनके दायित्व कर्तव्य को समझाए। शिविर में पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित कर इच्छुक प्रतिभागियों को नेचर वालिंटियर फोर्स के रूप में तैयार किया गया। बच्चों को जैविक खाद निर्माण की प्रकिया, जंगल में सागौन, कमर कस, टेमरू, त्रिवेणी आदि पेड़ों को जानकारी दी। वनों वन्यप्राणियों एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए घर गांव व शहर को स्वच्छ रखने व प्लास्टिक का उपयोग कम करने की शपथ डीएफओ केएस पट्टा, एसडीओ विजय गुप्ता व मास्टर ट्रेनर आरबी सिद्ध ने दिलवाई।

उन्होंने बताया पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के आंधी तूफान, अतिवृष्टि सुनामी जैसे विपदा को रोकने के लिए 33 प्रतिशत वनों का होना आवश्यक बताया। जिससे धरती के तापमान में संतुलन बना रहे। शिविर में रेंजर एमएस नोर्के व वन विभाग का दल शामिल भी हुआ। शिविर में स्कूल के शिक्षक अंबारा बड़ौले, निर्मल चौहान, कैलाश बड़ोड, लोकेंद्र तिवारी, शांता चौहान, रेजीना सैनानी और शिक्षक शाामिल हुए।

अनुभूति शिविर के दौरान विद्यार्थियों को जंगल का भ्रमण करवाया गया।

X
Sendhwa News - mp news 33 forest is necessary for environmental balance

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना