34 परिवारों को 28 दिनों के लिए किया आइसोलेट

Vidisha News - नगर में कोरोना संक्रमित होने की आशंका के चलते गुरुवार की दोपहर तक नगर में 34 परिवारों को घर में ही आइसोलेट किया गया...

Mar 27, 2020, 07:06 AM IST
Ganjbasoda News - mp news 34 families isolated for 28 days

नगर में कोरोना संक्रमित होने की आशंका के चलते गुरुवार की दोपहर तक नगर में 34 परिवारों को घर में ही आइसोलेट किया गया है। इन परिवारों में फिलहाल संक्रमण के लक्षण तो नहीं पाए गए हैं लेकिन ये लोग विदेश और बाहरी प्रांतों से अपने घरों में लौटे हैं। घरों में आइसोलेट रहने वाले परिवारों की पहचान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पर्ची लगाई गई है। परिवार के सभी सदस्यों को 28 दिनों तक बाहर न निकलने और किसी से न मिलने की हिदायत दी गई है। आस पड़ोस और रिश्तेदारों को भी इनके यहां नहीं जाने और नहीं मिलने के निर्देश दिए गए हैं। इधर जैसे-जैसे बाहर से आने वाले नए लोगों की सूचना प्रशासन को मिल रहीं है, वैसे ही मेडिकल टीमें वहां पहुंचकर उनकी और परिवार के सदस्यों की जांच कर रही हैं। उनके हाथों पर सील लगा रहे हैं। यदि ये इन परिवारों के सदस्य निर्देशों को पालन नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।

28 दिन का समय इसलिए दिया: इन परिवारों को इसलिए आइसोलेट कि गया है कि यदि 28 दिन में इनके शरीर में संक्रमण के लक्षण नहीं उभरते या मिलते हैं इनको बंधन मुक्त कर दिया जाएगा। वर्ल्ड स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों के अनुसार संक्रमित व्यक्ति में भले ही जांच के दौरान लक्षण न मिले हों। कभी कभी देर से संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं। यदि इन पर निगरानी नहीं रखी जाती तो यह मोहल्ला,शहर सहित संपर्क में आने वाले व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं। इससे सतर्कता जरूरी है।

निर्देशों के बाद भी पालन नहीं: प्रशासन की सख्त हिदायत के बाद भी दुकानदार और नागरिक निर्धारित दूरी बनाने वाले निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। दूरी रखने के लिए नपा ने किराना, सब्जी ,फल विक्रेताओं के सामने गोले बना दिए हैं ताकि खरीददार उसमें खड़े होकर सामग्री खरीदें। लेकिन ना तो दुकानदार निर्देशों के तहत काम कर रहे हैं और न खरीददार दूरी बना रहे हैं। इससे संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ रही है।

कोरोना संक्रमण.. न बाहर निकलेंगे और न किसी से मिलेंगे, निर्देशों का पालन नहीं किया तो कार्रवाई होगी

होगी निगरानी, पालन न करने पर होगा केस दर्ज

नगर के जिन परिवारों को आइसोलेट किया गया है। उन पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। कोई सदस्य बाहर तो नहीं निकला। कोई मिलने तो नहीं आया। यदि चिन्हित परिवार निर्देशों के बाद उनको पालन नहीं करता तो उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।

6 मेडिकल शाप और किराना स्टोर को
किया चिन्हित


एसडीएम ने नगर के विभिन्न हिस्सों में 6 मेडिकल स्टोर और 6 किराना स्टोर को चिन्हित किया है। ये 6 मेडिकल स्टोर सुबह 7 से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। शेष मेडिकल अपरान्ह 3 बजे तक ख्ुलेंगे। इसी प्रकार 6 किराना स्टोरों को घर घर सामग्री पहुंचाने के लिए अधिकृत किया गया है।

बरती जा रही है सतर्कता

जो लोग विदेश से लौटे हैं अथवा बाहरी प्रांतों से अपने शहर लौटे हैं, ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है। उनकी पूरी निगरानी की जा रही है।

प्रकाश नायक,एसडीएम गंजबासौदा।

X
Ganjbasoda News - mp news 34 families isolated for 28 days

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना