फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स में पूछे जाएंगे न्यूमेरिकल वैल्यू के 5-5 सवाल

News - नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जा रही ज्वाइंंट एंट्रेंस एग्जाम मेन्स, जनवरी-2020 के परीक्षा पैटर्न...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:16 AM IST
Bhopal News - mp news 5 5 questions of numerical value will be asked in physics chemistry maths
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित की जा रही ज्वाइंंट एंट्रेंस एग्जाम मेन्स, जनवरी-2020 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार एडवांस की तरह मेन्स के पेपर में भी न्यूमेरिकल वैल्यू के सवाल पूछे जाएंगे।

फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स में ऐसे 5-5 सवाल आएंगे, जिनके विकल्प नहीं होंगे। इन्हें हल करके जवाब लिखना होगा। इस बदलाव के कारण सवालों की संख्या कम कर दी गई है। पहले जेईई मेन्स में 360 अंकों के 90 सवाल पूछे जा रहे थे, इस बार आयोजित होने वाली जेईई मेन्स परीक्षा में 300 अंकों के 75 प्रश्न हल करने होंगे।

अब फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स में 25-25 सवाल आएंगे। 20-20 सवाल वैकल्पिक होंगे, जबकि न्यूमेरिकल वैल्यू के 5-5 सवाल होंगे।

pattern change

सिटी रिपोर्टर . भोपाल

जेईई सिटी टॉपर ने शेयर किए तैयारी के तरीके


हर टॉपिक से हल करें 50-50 सवाल

एक्सपर्ट मितेश राठी के मुताबिक, मेन्स में न्यूमेरिकल वैल्यू वाले सवाल से उन स्टूडेंट्स को फर्क नहीं पड़ेगा, जिन्होंने अपना मुख्य टारगेट जेईई एडवांस को बनाया हुआ है, क्योंकि न्यूमेरिकल वैल्यू वाले सवाल पहले से ही जेईई एडवांस में पूछ जाते हैं। ऐसे में वे स्टूडेंट्स जिन्होंने सिर्फ मेन्स को लक्ष्य मानकर एनआईटी में एडमिशन लेने का मन बनाया है, उन्हें अच्छी प्रैक्टिस के लिए तीनों विषयों के हर टॉपिक के कम से कम 50-50 सवाल हल करने चाहिए। कोशिश करें कि रोज 200 सवाल हल करें, ताकि पेपर में सवालों को हल करने की आपकी स्पीड भी बनी रहे।

X
Bhopal News - mp news 5 5 questions of numerical value will be asked in physics chemistry maths
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना