• Hindi News
  • Mp
  • Sagar
  • MALTHON News mp news 60 people of the nomadic caste reached malathoun by two trucks the administration got the test done it was done for 15 days in the stadium

दो ट्रक से घुमक्कड़ जाति के 60 लोग मालथौन पहुंचे, प्रशासन ने परीक्षण करवाया, स्टेडियम में 15 दिन के लिए अाइसाेलेट किया

Sagar News - मालथौन में बीती रात दो ट्रको से लोहगड़िया समाज के 60 लोग मालथौन पहुंचे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर...

Mar 27, 2020, 07:55 AM IST

मालथौन में बीती रात दो ट्रको से लोहगड़िया समाज के 60 लोग मालथौन पहुंचे। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर प्रशासन अलर्ट है, बाहरी व्यक्तियों पर नजर बनाए हुए है। लाेहगड़ियाें के अाने की सूचना पर पुलिस प्रशासन तत्काल माैके पर पहुंचा। उन्हें रात में सुरक्षा बतौर बाहर ही एक स्थान पर रुकवाया गया।

गुरुवार काे सुबह जैसे नगर में लोंगो को बाहर से लोंगो के आने की सूचना मिली, सभी भयभीत हाे गए। लाेगाें ने बाहर से अाए लाेगाें के तत्काल स्वास्थ्य परीक्षण करने तथा उन्हें ठहराने की मांग की। सुबह पुलिस प्रशासन, तहसीलदार संदीप तिवारी, टीआई जेपी ठाकुर और सरपंच नीलकमल सिंह राजपूत ,सचिव रामराजा परमार, रोजगार सहायक उपेंद्र सिंह सिसोदिया ने उन्हें खेल स्टेडियम में शिफ्ट करवाया। वहां उनके खाना पीने व्यवस्था करवाई। तहसीलदार ने बाहर से आए लोंगो से पूछताछ की। उन्होंने अन्य जगह परीक्षण करवाकर आने की बात कही और तहसीलदार तिवारी ने उन्हें कोरोना वायरस से सावधानी बरतने के उपाय बताए। स्वास्थ्य विभाग की चिकित्सीय टीम को बुलाकर सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया है। उन पर 14 दिनों तक एक ही जगह रहने की पाबन्दी लगा दी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित रैपिड रिस्पांस चिकित्सीय टीम ने उनका परीक्षण कर उनसे पूछताछ की।

परीक्षण के दौरान कोई ऐसा रोगी व्यक्ति नहीं पाया गया है। उन्हें बीएमअाे डॉ. शेखर श्रीवास्तव, डॉ. प्रमोद यादव द्वारा सलाह दी गई। सभी लोग एक ही जगह अंतर से रहें मुंह पर तौलिया ,माॅस्क अवश्य लगाएं । अपने हाथों को साबुन से बार साफ करते रहें ,आंख मुंह पर हाथ न लगाएं । बुखार आने पर तत्काल सूचना करें। वायरस एक दूसरे के संपर्क से फैलता है, खांसी चलने पर छींकते समय मुंह पर कपड़ा या कोहनी लगाएं, इस समय विशेष सावधानी बरतें।

सरपंच नीलकमल सिंह राजपूत ने भी सभी 60 लोंगो को कोरोना वायरस से बचाव के उपाय अपनाने काे कहा। उनके लिए खाने पीने की व्यवस्था जैसे दूध आटा ,सब्जी अन्य जरूरतमन्दी सामग्री यही लाकर उपलब्ध कराई जाएगी। उनसे कहा इस स्थान से कहीं जाना नहीं, बाहर कर्फ्यू लगा हुआ है पुलिस तैनात है कहीं जाने नहीं दिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परीक्षण किया है, सभी काे अाइसाेलेट किया है: तहसीलदार संदीप तिवारी का कहना है कि बीती रात 1 बजे के बीच 60 लोग आए हैं, वह इलाहबाद, बनारस से आए हैं। वह बता रहे हैं कि स्वास्थ्य परीक्षण करवा कर आए हैं। दोपहर में उनका स्वास्थ्य विभाग की टीम से परीक्षण करवाया गया है, अभी कोई ऐसी नकरात्मक बात नहीं हैं। पंचायत से दूर स्टेडियम में उनकी रहने की व्यवस्था की है, वहां छाया भी है वह तंबू लगाकर रहेंगे। पानी, बिजली की व्यवस्था कर दी गई हैं, उन्हें आइसाेलेट करके उन्हें 15 दिन वही रखेंगे। उनकी सुरक्षा की दृष्टि से थाना प्रभारी से बात की है वहां गार्ड तैनात रहेंगे।

अभी अाैर लाेग अा सकते हैं

घुमक्कड़ जाती के करीब दो हजार लोग वापस आने की संभावना बताई जा रही है। मालथौन की मतदाता सूची में करीब 1200 के लगभग दर्ज हैं, हर साल की तरह सात से आठ माह के लिए रोजी रोटी को निकल जाते हैं। वह अब इस समय देश के अन्य प्रांतों में है वह आने की फिराक में हैं । प्रशासन काे सजगता बरतनी हाेगी।

खुरई। मालथाैन में लाेहगड़िया समाज के 60 लाेग अन्य राज्याें से पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग के दल ने जांच की। प्रशासन ने उन्हें बाहर स्टेडियम में ठहराया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना