भोपाल के ऐश्वर्य ने भारत को दिलाया ओलिंपिक कोटा, ऐसा करने वाले अकादमी के दूसरे खिलाड़ी

News - मप्र राज्य शूटिंग अकादमी भोपाल के 18 वर्षीय राइफल शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने कतर में चल रही 14वीं एशियाई शूटिंग...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:15 AM IST
Bhopal News - mp news aishwarya of bhopal provided olympic quota to india other players of the academy doing so
मप्र राज्य शूटिंग अकादमी भोपाल के 18 वर्षीय राइफल शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने कतर में चल रही 14वीं एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप में सटीक निशाना लगाते भारत को ओलिंपिक कोटा दिला दिया है। वे अकादमी के दूसरे खिलाड़ी हैं, जिसने टिकट टू टोक्यो हासिल किया है। इससे दो दिन पहले भोपाल की चिंकी यादव पिस्टल में कोटा दिला चुकी हैं। इस तरह शूटिंग में भारत अब 15 कोटे हासिल कर चुका है। इनमें से छह तो इसी चैंपियनशिप में मिले हैं। ऐश्वर्य इस इवेंट में कोटा हासिल करने वाले संजीव राजपूत के बाद दूसरे भारतीय हैं। उनके अलावा मेराज अहमद और अंगद सिंह ने भी रविवार को कोटा हासिल किया है।

ऐश्वर्य ने 50मी. राइफल थ्री पोजीशन इंडिविजुअल में 1168 अंक हासिल कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। फिर फाइनल में 449.1 अंक के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। वे यहीं ही नहीं रुके। टीम इवेंट में उन्होंने चैन सिंह और पारुल कुमार के साथ 3477 अंक अर्जित कर देश को दूसरा ब्रॉन्ज दिलाया। इधर स्कीट इवेंट में मैराज और अंगद ने भी भारत को एक-एक कोटा दिला दिया। अंगद ने गोल्ड और मैराज ने सिल्वर जीता। 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की मनु भाकर-अभिषेक वर्मा की जोड़ी ने गोल्ड जीता। सिल्वर सौरभ-यशस्वनी की जोड़ी के नाम रहा।

चार साल पहले भोपाल आए ऐश्वर्य ने राष्ट्रीय स्तर पर 9 गोल्ड जीते हैं

जर्मनी में जूनियर वर्ल्ड कप में फिलिप के 458.7 अंक को पार कर नए विश्व रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता। खरगोन जिले के एक कृषक परिवार के बेटे हैं और मात्र चार साल हुए हैं मअकादमी भोपाल में प्रवेश लिए। इससे पहले इंटरनेशनल लेवल पर एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर 9 गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्राॅन्ज जीत चुके हैं। कोच- सुमा शिरूर, सुनीता लाखन, वैभव शर्मा।

2004 में हमारे 8 खिलाड़ी ओलिंपिक में उतरे थे

2004 में हमारे 8 खिलाड़ी ओलिंपिक में उतरे थे। 2008 में 9, 2012 में 11 और 2016 में 12 खिलाड़ियों को मौका मिला था। 2020 के लिए सबसे ज्यादा 15 खिलाड़ी कोटा हासिल कर चुके हैं।

X
Bhopal News - mp news aishwarya of bhopal provided olympic quota to india other players of the academy doing so
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना