सब इंजीनियर एग्जाम के नियम में बदलाव को लेकर भोपाल में धरना देंगे छात्र, इंदौर में भी होगा प्रदर्शन

News - सब इंजीनियर परीक्षा के नियम के बदलाव को लेकर पॉलिटेक्निक छात्रों ने मोर्चा खोल दिया है। छात्र इसी माह इंदौर में...

Jan 16, 2020, 07:51 AM IST
Indore News - mp news all engineers will sit in bhopal to change the rules of exam students will also protest in indore
सब इंजीनियर परीक्षा के नियम के बदलाव को लेकर पॉलिटेक्निक छात्रों ने मोर्चा खोल दिया है। छात्र इसी माह इंदौर में धरना देंगे, जबकि भोपाल में 10 फरवरी से अनिश्चित कालीन धरना देंगे। यह परीक्षा व्यावसायिक परीक्षा मंडल (पीईबी) कराता है। पॉलिटेक्निकल छात्र संघ इससे पहले तकनीकी शिक्षा मंत्री बाला बच्चन और मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी ज्ञापन देगा। छात्रों की मांग है कि इस परीक्षा में सिर्फ डिप्लोमा वाले छात्रों को ही मौका मिले। डिग्री वाले छात्रों को अवसर न दिया जाए।

दरअसल, 2013 में तत्कालीन शिवराज सरकार ने बीटेक-एमटेक डिग्री के छात्रों को भी परीक्षा के लिए पात्र घोषित कर दिया था। पॉलिटेक्निक छात्रों का आरोप है कि इस बदलाव से डिप्लोमा छात्रों के सामने बड़ा संकट पैदा हो गया है। डिप्लोमा छात्रों को बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि अब आईआईटी के छात्र भी इसमें शामिल होते हैं।

सारे प्रमुख राज्यों में सिर्फ डिप्लोमा के लिए मान्य

छात्र संघ का कहना है कि देश के सभी प्रमुख राज्यों में इस परीक्षा में सिर्फ डिप्लोमा इन सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल के छात्रों को मौका मिलता है, लेकिन मध्य प्रदेश में इन्हीं ब्रांच में डिग्री कोर्स के छात्रों को भी मौका दिया जा रहा है। डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन भी इस नियम के खिलाफ है। छात्र संघ के पीएन दुबे के अनुसार हम तकनीकी शिक्षा मंत्री से गुजारिश करेंगे। इसी साल जल्द होने वाली सब इंजीनियर एग्जाम में सिर्फ डिप्लोमा कोर्स के ही छात्रों को मौका दिया जाए। उम्मीद है कि सरकार नियम में फिर बदलाव करेगी, लेकिन अगर हमारी मांग नहीं सुनी जाती है तो भोपाल में अनिश्चित कालीन धरना फरवरी में होगा। इससे पहले इंदौर में जनवरी में भी धरना-प्रदर्शन होगा।

X
Indore News - mp news all engineers will sit in bhopal to change the rules of exam students will also protest in indore
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना