रणजीत हनुमान मंदिर में और बाहर अवैध दुकानें बनाकर जमीन हथियाने का आरोप, अव्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर से शिकायत

News - रणजीत हनुमान मंदिर की व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर से शिकायत की गई है। शिकायतकर्ता का का आरोप है कि मंदिर परिसर और...

Feb 15, 2020, 07:46 AM IST
Indore News - mp news allegations of land grabbing by building illegal shops in and out of ranjit hanuman temple complaint to collector over dislocations

रणजीत हनुमान मंदिर की व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर से शिकायत की गई है। शिकायतकर्ता का का आरोप है कि मंदिर परिसर और बाहर अवैध दुकानें बनाकर जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। पुजारियों की अनुपस्थिति में कोई भी व्यक्ति मंदिर में भगवान को चोला चढ़ा देता है। बिना अनुमति के गर्भगृह में प्रवेश कर लिया जाता है।

पार्किंग की जमीन भी कब्जा रखी है

धर्मेंद्र सिंह कुशवाह नामक शख्स द्वारा की गई शिकायत में आरोप है कि मंदिर परिसर में पुजारी ने मकान बना रखा है। उसके सामने की पार्किंग की जमीन को भी कब्जे में ले रखा है। जहां सिर्फ मंगलवार और शनिवार को ही कार पार्किंग के लिए गेट खोला जाता है। यदि गेट रोज खोला जाए तो मंदिर के सामने लगने वाले वाहन रोज उचित पार्किंग में ही लगें और ट्रैफिक व्यवस्था व्यवस्थित होगी।

मंदिर को सुचारु रूप से चलाने के लिए अशासकीय कमेटी बनाएं

मंदिर में रहने की परमिशन प्रशासन ने दी है


दुकानों के लिए प्लानिंग की जा रही है

एसडीएम और मंदिर प्रशासक रवि कुमार सिंह ने कहा कि दुकानों के लिए प्लानिंग की जा रही है। आगामी वक्त में उनके लिए उचित व्यवस्था की जाएगी। हालांकि कई बार लोग मंदिर के बाहर रोड पर गाड़ी खड़ी कर देते हैं। इस कारण ट्रैफिक जाम की समस्या भी होती है। मंदिर के पास खाली मैदान में मंगलवार और शनिवार को ही वाहनों की पार्किंग की आवश्यकता होती है, इसलिए बाकी दिन वह गेट बंद रहता है। जरूरत लगेगी तो उसे भी खोल दिया जाएगा।

{पुजारी दीपेश व्यास के घर की सुरक्षा में एक गार्ड लगा है, जबकि उसकी नियुक्ति मंदिर परिसर की सुरक्षा के लिए की गई है। {मंदिर के बाहर अत्यधिक भिखारी बैठने से श्रद्धालुओं को समस्या आती है।

{चार भाइयों को प्रशासन ने पुजारी नियुक्त किया है, उन्हें नौ हजार रुपए वेतन दिया जाता है। मंगलवार व शनिवार को ही वे मंदिर में उपस्थित रहते हैं। बाकी दिन पुजारी प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं।

{मंदिर परिसर और मंदिर के बाहर अवैध रूप से दुकानें बनाकर मंदिर की जमीन पर कब्जा कर लिया है, उन्हें हटाना चाहिए।

{मंदिर में चढ़ने वाली सामग्री नारियल, फूल माला आदि पुन: मंदिर के बाहर दुकानदारों को बेच दिया जाता है।

{मंदिर को सुचारु रूप से चलाने के लिए अशासकीय कमेटी बनाई जाए जो प्रशासन के साथ मिलकर मंदिर की भूमि को चिह्नित कर खजराना गणेश मंदिर और महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन की तर्ज पर विकास कार्य कराए जाएं।

X
Indore News - mp news allegations of land grabbing by building illegal shops in and out of ranjit hanuman temple complaint to collector over dislocations

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना