27 मार्च 2019 को मिशन शक्ति के तहत सफलतापूर्वक एंटी

News - 27 मार्च 2019 को मिशन शक्ति के तहत सफलतापूर्वक एंटी सेटेलाइट टेस्ट किया गया। इसे करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:26 AM IST
Bhopal News - mp news anti successfully under mission power on 27 march 2019
27 मार्च 2019 को मिशन शक्ति के तहत सफलतापूर्वक एंटी सेटेलाइट टेस्ट किया गया। इसे करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बना। अभी तक (यूएसए, रशिया, चीन) इसे सफलतापूर्वक टेस्ट कर चुके हैं। इस मिशन का नेतृत्व डीआरडीओ के बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस (बीएमडी) के प्रोग्राम डायरेक्टर यू.राजाबाबू ने किया था। राजाबाबू शुक्रवार को बीएचईएल दशहरा मैदान में शुरू हुए 8वें भोपाल विज्ञान मेले में शामिल होने पहुंचे। इस दौरान भास्कर के लिए राजाबाबू से बात की शहर के युवा डीबेटर और फिजिक्स में मास्टर्स अभिषेक शर्मा ने।

सवाल: मिशन शक्ति कितना बड़ा अचीवमेंट है?

राजाबाबू: डॉ. कलाम कहते थे- स्ट्रेंथ रिस्पेक्ट्स स्ट्रेंथ और आज के युग में ज्ञान और तकनीक ही आपकी ताकत है। जब किसी देश के पास ताकत होती है तो उसका दर्जा भी बढ़ जाता है, इसलिए भारत ने अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित किया।

सवाल: कितनी सीक्रेसी थी?

जवाब: बहुत ज्यादा। इस तरह के स्ट्रैटजिक मिशन की जानकारी समय से पहले सार्वजनिक नहीं होनी चाहिए। शुरू में बहुत ही कम लोगों को इसकी जानकारी थी। यहां तक कि इस मिशन के लिए काम करने वाले लोगो, वैज्ञानिकों को भी उद्देश्य नहीं पता था, यह बात बहुत गोपनीय रही।

मिशन शक्ति से जुड़ा किस्सा...

मिशन की तैयारी के दौरान हमारे वैज्ञानिकों ने 18 से 19 घंटे काम किया है। एक प्रोजेक्ट डायरेक्टर तो ऑफिस के सोफे में ही सोया करते थे, घर से तकिया बिस्तर लाकर, ताकि घर जाने में समय व्यर्थ न हो। शेष पेज-22

X
Bhopal News - mp news anti successfully under mission power on 27 march 2019
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना